न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची नगर निगम के नाम से शेयर, बॉन्ड जारी करेगी सरकार

60 करोड़ के शेयर जारी करने के लिए हो रहा है क्रेडिट रेटिंग एजेंसी का चयन, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी पूरी कर रही है औपचारिकताएं

79

Ranchi : झारखंड सरकार की तरफ से रांची नगर निगम के नाम से पहली बार शेयर, बॉन्ड जारी करने का फैसला लिया गया है. सरकार की स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी (सूडा) की तरफ से शेयर जारी करने के लिए क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल लिमिटेड, इक्रा लिमिटेड, क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च लिमिटेड, इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड, ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एक्यूइट रेटिंग्स एंड रिसर्च लिमिटेड और इनफॉर्मेटिक्स वैल्यूएशन रेटिंग प्राइवेट लिमिटेड से आवेदन मंगाये गये हैं. ये कंपनियां रांची नगर निगम के ऋण, कर्ज के भुगतान क्षमता के आधार पर निगम की क्रेडिट रैंकिंग तैयार करेंगी. इस आधार पर ही 60 करोड़ रुपये के बॉन्ड जारी करने के दस्तावेज तैयार होंगे. पांच वर्ष के लिए ये पैसे बाजार से उगाहे जायेंगे, जो रांची नगर निगम के अंतर्गत स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में लगाये जायेंगे. सरकार की तरफ से पहली बार किसी निगम के लिए बॉन्ड, शेयर, नॉन कन्वर्टिबल डिवेंचर्स के जरिये पैसे की उगाही का निर्णय लिया गया है.

इसे भी पढ़ें- राज्य के सरकारी स्कूलों में तीन माह के लिए बहाल होंगे गेस्ट टीचर

1979 में बना था रांची नगर निगम

रांची नगर निगम की स्थापना 15 सितंबर 1979 को की गयी थी. इसमें रांची शहर के 55 वार्ड, डोरंडा म्यूनिसीपल एरिया, रांची-डोरंडा संयुक्त वाटर बोर्ड का इलाका शामिल हैं. रांची के शहरी आबादी, जो 13 लाख के आस-पास है, उनके लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना, अर्बन प्लानिंग, पेयजल और स्वच्छता कार्यक्रम लागू करना, शहरी गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम, शहर की झुग्गी-झोपड़ियों में रहनेवाले लोगों के लिए बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की जवाबदेही नगर निगम की है. इसके अलावा शहरी कॉलोनियों की सड़क, नाली, बिजली और अन्य सुविधाएं बहाल करना भी निगम के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की भी जिम्मेदारी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: