JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

Elevated Corridor के लिए रांची में जमीन अधिग्रहण करेगी सरकार

Ranchi : राजधानी रांची में एलिवेटेड कॉरिडोर (Elevated Corridor) के लिए जमीन अधिग्रहण होगा. जिला भू अर्जन शाखा, रांची (जिला प्रशासन, रांची) ने इसके लिए पहल की है. आम सूचना भी जारी कर दी है. जिला भू अर्जन पदाधिकारी की ओर से कहा गया है कि Elevated Corridor के लिए रांची में एनएच-75 के 0.00 किमी से 3.260 के बीच जमीन अधिग्रहण होना है. इसमें एनएच-23 के 0.100 से 0.600 किमी के बीच डाउन रैंप भी शामिल है. राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल, रांची के कार्यपालक अभियंता की ओर से भूमि अधिग्रहण के लिए अधियाचना प्राप्त हो चुकी है. जमीन अधिग्रहण वार्ड 1 एवं 2 (रांची नगर निगम) में होगा. इस संबंध में आमसभा का आयोजन किया जायेगा.

कहां होगी आमसभा

जिला भू- अर्जन पदाधिकारी के मुताबिक Elevated Corridor के लिए जमीन अधिग्रहण हेतु आमसभा महत्वपूर्ण है. अभी जहाँ की जमीन ली जायेगी (वार्ड 1 और 2), वहाँ के संबंधित मौजा के भू- धारियों के लिए 28 सितम्बर को 12 बजे पूर्वाह्न से आमसभा आयोजित की जाएगी. पदाधिकारी ने भू धारकों से अपील की है कि वे निर्धारित तिथि को शहर अंचल, रांची के सभागार में एकत्रित हों. कोविड-19 के प्रोटोकॉल को मेंटेन करते सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आमसभा में शामिल हों.

प्रारंभिक कार्य शुरू

गौरतलब है कि रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण का प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिया गया है. कंस्ट्रक्शन कंपनी अपना प्लांट भी बैठा रही है. कई जेसीबी सहित अन्य वाहन भी हेहल पोस्ट ऑफिस समीप कार्य में लगा दिए हैं. इधर, एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण की वजह से सड़क किनारे लगे फुटपाथ दुकानदारों व बने दुकानों को नोटिस भी हटने के लिए भेजा गया था. तकरीबन सबों ने इसे हटा भी लिया है. कुछ में प्रक्रिया जारी है. बता दें कि कचहरी से रातू रोड होते हुए पिस्का मोड़ से आगे तक एलिवेटेड कॉरिडोर, ओवरब्रिज का निर्माण किया जाना है. 2.5 किमी इस सड़क को 500 करोड़ से अधिक की लागत में बनाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: CM हेमंत व बसंत सोरेन के मामले में पत्रकारों के सवाल पर बोले राज्यपाल, कहा- लिफाफा ऐसा जोर से चिपक गया है कि खुल ही नहीं रहा

Related Articles

Back to top button