Education & CareerLead News

सरकारी स्कूलों के पास नहीं हैं पैसे, 24 सितंबर से खुलेंगे स्कूल तो साफ़ सफाई की व्यवस्था भी नहीं

Ranchi : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 24 सितंबर से क्लास छह से आठ तक के क्लासेस शुरू करने का आदेश दिया है. संचालन को लेकर तमाम तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं. उन दिशा-निर्देश में साफ़-सफाई, सैनेटाइजर आदि की व्यवस्था करने को कहा गया है. पर ये कैसे संभव हो पायेगा इसे लेकर शिक्षक परेशान हैं. परेशानी इस बात को लेकर है कि स्कूलों के पास फंड है नहीं.

इस संबंध में अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ झारखंड प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर व मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि सरकार के आदेश से राज्य प्राथमिक और मध्य विद्यालय के स्टूडेंट्स 24 सितंबर से स्कूल आयेंगे. स्थिति यह है कि दिशा-निर्देश पालन करने के लिए भी विद्यालय विकास की राशि नहीं है.

इसे भी पढ़ेंःNDA में महिलाओं के प्रवेश पर आया ‘सुप्रीम’ ऑर्डर, नवंबर में होने परीक्षा में बैठने की इजाजत दे केंद्र

advt

जून माह में ही विद्यालय द्वारा सभी तरह की राशि को झारखंड शिक्षा परियोजना के निदेशक के आदेश से सरेंडर कर दिया गया है.

ऐसी स्थिति में विद्यालय के सफाई, सैनिटाइज, रिपोर्ट रिटर्न, जेरोक्स आदि कार्यों के लिए विद्यालय कोष में कोई राशि नहीं है. इस परिस्थिति में विद्यालय के संचालन में काफी परेशानी आ रही है.

इसे भी पढ़ेंःनीतीश कैबिनेट ने किया फैसला- सरकारी कर्मचारियों के डीए में 25 फीसदी की बढ़ोतरी

संघ ने सचिव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग और निदेशक झारखंड शिक्षा परियोजना से मांग की है कि राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालय में विद्यालय विकास की राशि शीघ्र जारी की जाये.

इससे विद्यालय का संचालन सुचारू रूप से किया जा सके. आये दिन रिपोर्ट देने, ऑफलाइन परीक्षा लेने, प्रश्न पत्र कि फोटोकॉपी कराने आदि के लिए पैसे की जरूरत होगी.

इसे भी पढ़ेंःरेरा ने 10 प्रोजेक्ट के आवेदनों को किया रद्द

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: