JharkhandKhas-KhabarRanchi

झारखंड में प्राइवेट Corona टेस्टिंग रेट घटायेगी सरकार, जल्द ही नये दर का करेगी ऐलान

महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा के बाद कोविड जांच दर कम करने वाला चौथा राज्य होगा झारखंड.

Kumar Gaurav

Ranchi: महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा के बाद झारखंड में भी सरकार प्राइवेट लैब में कोरोना जांच के दाम 4500 रुपये से कम कर सकती है. केंद्र सरकार की एक्सपर्ट कमेटी की रिकमेंडेशन के बाद झारखंड सरकार और स्वास्थ्य विभाग इस पर विचार कर रही है. अब झारखंड सरकार और स्वास्थ्य विभाग एक दर का निर्धारण करेगी. जिसके बाद कोरोना जांच के बदले निर्धारित रेट से अधिक कोई भी प्राइवेट लैब ज्यादा पैसे नहीं वसूल सकेंगे.

स्वास्थ्य विभाग को केंद्र सरकार और आइसीएमआर से रिकमेंडेशन प्राप्त हुआ है. आइसीएमआर से 25 मई को ही झारखंड सरकार को एक पत्र भेजा गया था. जिसमें प्राइवेट लैब से मिलकर सहमति से एक दर निर्धारित करने को कहा गया था. स्वास्थ्य विभाग इस प्रक्रिया के अंतिम चरण में है और जल्द ही नये जांच दर पर निर्णय कर लिया जाएगा. झारखंड कोविड का जांच दर कम करने वाला देश का चौथा राज्य होगा.

advt

लगभग 9 हजार लोग प्राइवेट लैब में करा चुके हैं जांच

झारखंड में अब तक पांच प्राइवेट जांच केंद्रों को मान्यता दी गयी है. जिसमें से सभी मान्यता प्राप्त लैब्स को झारखंड में सिर्फ सैंपल कलेक्शन की अनुमति है. जांच राज्य के बाहर संबंधित लैब्स के मान्यता प्राप्त केंद्रों में ही की जाती है. इसके लिये मरीजों से फिलहाल झारखंड में 4500 लिए जाते हैं.

अभी तक लगभग 9 हजार लोग प्राइवेट जांच केंद्रों में अपनी जांच करा चुके हैं. झारखंड आइडीएसपी के एक वरिष्ठ अधिकारी का मानना है कि जांच के दरों में कमी आने से प्राइवेट टेस्टिंग में बढ़ोतरी होगी.

महाराष्ट्र व दिल्ली ने 2200 रुपये किये कोरोना जांच दर 

केंद्र सरकार और आइसीएमआर के डायरेक्शन के बाद महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना जांच दर 2200 रुपये कर दिया था. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने भी कोरोना टेस्टिंग रेट को 4500 से 2200 कर दिया. हरियाणा ने भी टेस्टिंग रेट को घटाकर 2400 कर दिया है.

झारखंड सरकार इसे कितना घटायेगी यह जल्द ही सामने आ जाएगा. स्वास्थ्य विभाग जल्द ही नये टेस्टिंग रेट का ऐलान कर देगी. जिसके बाद कोई भी प्राइवेट लैब तय किये गये रेट से अधिक नहीं वसूल पायेगा. टेस्टिंग रेट 4500 रुपये होने के कारण बहुत से लोग चाह कर भी अपना कोरोना टेस्ट  प्राइवेट लैब से नहीं करा रहे थे. लेकिन अब दाम घटने के बाद लोग प्राइवेट लैब्स में भी कोरोना जांच करा सकेंगे.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: