JharkhandRanchi

सरहुल महोत्सव पर हो शराबबंदी, 3 दिनों का घोषित हो राजकीय अवकाश : केन्द्रीय सरना समिति

Ranchi: केन्द्रीय सरना समिति ने 26 मार्च से 28 मार्च तक चलनेवाले सरहुल महोत्सव के दौरान सरकार से शराबबंदी की मांग की है. मुख्य पाहन जगलाल ने सरहुल को सरना धर्मावलम्बियों का मुख्य त्योहार बताते हुए सरकार से इसके लिए तीन दिनों तक राजकीय अवकाश घोषित करने की अपील की है.

सरहुल शोभायात्रा के उद्गम स्थान हातमा में शनिवार को केन्द्रीय सरना समिति ने एक बैठक कर सरहुल की तैयारियों पर चर्चा की. यह भी निर्णय हुआ कि सरहुल शोभायात्रा के दौरान महिला, पुरुष केवल पारम्परिक वेशभूषा में ही शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें – पूर्व RBI गवर्नर #Raghuram#Rajan ने कहा, सरकार अर्थव्यवस्था पर कम, राजनीतिक एजेंडे पर ज्यादा फोकस कर रही है

advt

हातमा से शुरू होगी सरहुल की शोभायात्रा और सिरमटोली में समापन

केन्द्रीय सरना समिति के अनुसार सरहुल के बेहतर आयोजन के लिए समिति द्वारा रांची जिला को चार जोन में बांट कर एक-एक प्रभारी नियुक्त कर लिया गया है. शोभायात्रा के लिए सभी गांवों के खोड़हा नृत्य मण्डली, सरना समिति तथा सहायता शिविर लगनेवाली समितियों को निमंत्रण पत्र दिया जा रहा है.

जिला प्रशासन से शोभायात्रा मार्ग पर सीसीटीवी और ड्रोन कैमरा लगाये जाने की मांग की गयी है. प्रकृति पर्व सरहुल के मौके पर शराबबंदी के लिए भी आग्रह किया गया है. सरना समिति के सचिव डब्लू मुंडा के अनुसार सरहुल शोभायात्रा हातमा से शरू होगी और सिरमटोली में इसका समापन किया जायेगा.

इस यात्रा में महिलाएं लाल पाड़ की साड़ी पहन कर भाग लेंगी जबकि पुरुष सफ़ेद धोती, गंजी और अन्य वेश भूषा धारण करेंगे. पारंपरिक ढोल, ढाक, नगाड़ा और गाजे बाजे के साथ वे यात्रा का हिस्सा बनेंगे.

इसे भी पढ़ें – राज्य में औसतन हर छठे दिन पकड़ा जा रहा एक घूसखोर, 2 महीने में 10 अधिकारी-कर्मचारी गिरफ्तार

adv

पारम्परिक रिवाजों का न हो उल्लंघन

सरना समिति ने चिंता जतायी कि पूर्वजों के द्वारा स्थापित परम्परा का घोर उल्लंघन कुछ लोगों द्वारा किया जा रहा है. इससे आनेवाले समय में आदिवासी समाज में भ्रम की स्थिति बनेगी और इससे समाज में विकृति पैदा होगी. इससे अमेरिका (उत्तरी और दक्षिणी), अफ्रीका जैसे महादेशों के आदिवासियों की तरह हमारे सामने भी पहचान का संकट खड़ा होगा.

इसे भी पढ़ें – #Rajiv_Chowk_Metro_Station पर नारेबाजी,  देश के गद्दारों को गोली मारो…, छह  हिरासत में

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button