JharkhandLead NewsRanchi

घोषणापत्र के वादे को भूली सरकार, JSSC के आवेदन के लिए ले रही 800 रुपये

Ranchi : ‘नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC), कर्मचारी चयन आयोग(JSSC) एवं अन्य राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में 100 रुपये का परीक्षा शुल्क देय होगा’.

चुनाव के दौरान यह घोषणा झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने घोषणा पत्र में की थी. इसी घोषणा को मूर्त रुप झारखंड लोकसेवा आयोग 7वीं से 10वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा में दिया भी था. इसके बाद सरकार इस वादे को एक बार फिर भूल चुकी है.

इसकी एक बानगी झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा झारखंड वैज्ञानिक सहायक प्रतियोगिता परीक्षा-2021 के विज्ञापन से देखा जा सकता है. इस विज्ञापन के तहत आवेदन शुल्क के रुप में 800 रुपये लिए जा रहे हैं. यह तो अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित आवेदन शुल्क है. अनुसूचित जाति और जनजाति से प्रति छात्र 200 रुपये लिए जा रहे हैं. जबकि जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा फीस में संसोधन के बाद अनुसूचित जाति और जनजाति से प्रति छात्र 50 रुपये लिए गये थे.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें :  महिला को सांप ने काटा तो सांप लेकर अस्पताल पहुंचे गए परिजन

संविदा नियुक्ति के लिए भी लिए 500 रुपये

इससे पहले नियुक्ति वर्ष के शुरूआती महीने में ग्रामीण विकास विभाग की ओर से संविदा पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था. इस विज्ञापन के जरिये 15वें वित्त आयोग के कार्यों को संचालित करने के लिए 1395 कर्मियों की नियुक्ति की जानी है. जिसमें जूनियर इंजीनियर के 526 और लेखा लिपिक सह कंप्यूटर ऑपरेटर के 869 पद हैं. इसकी नियुक्ति प्रक्रिया अब भी जारी है. जिलावार होने वाली इस नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों से 500 रुपये लिए गये. वहीं इसी विज्ञापन में आवेदन के लिए महिला उम्मीदवारों से 300 रुपये लिए गये.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में भी आवेदन की फीस 400 रुपये

इसी तरह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन में मनमाना फीस ली गयी है. चतरा जिले में कुल 30 पदों में नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया. विज्ञापन में आवेदन की प्रक्रिया कि बिंदु संख्या तीन में स्पष्ट लिखा हुआ है कि सामान्य, बीसी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रुप में 400 रुपये देने होंगे. वहीं एससी-एसटी उम्मीदवारों को 200 रुपये लगेंगे. यह फीस लिया भी गया.

ब्लॉक कोर्डिनेटर बनने के लिए लगेंगे 200 रुपये

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रामगढ़ जिले में ब्लॉक कोर्डिनेटर के लिए नियुक्ति की जानी है. इसका अभी विज्ञापन निकला हुआ है. इस विज्ञापन के जरिये एसटी श्रेणी से 2 लोगों का चयन किया जायेगा. यहां भी आवेदन की फीस 200 रुपये रखी गयी है.

इसे भी पढ़ें : बागबेड़ा काली मंदिर के पास चोरी का प्रयास, अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

Related Articles

Back to top button