JharkhandRanchi

#CoalIndia और सीसीएल को मजबूत करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : कोयला मंत्री

Ranchi : कोयला, खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने गुरुवार को अपने पहले सीसीएल दौरे पर रांचवासियों को सीसीएल मुख्‍यालय स्थित नवनिर्मित म्‍यूजिकल फाउंटेन प्‍वाइंट समर्पित किया. उन्होंने मुख्‍यालय स्थित सीसीएल भवन का उदघाटन भी किया.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोल इंडिया और सीसीएल को मजबूत करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.

advt

जोशी ने खेलगांव, होटवार, रांची स्थित स्पोर्ट्स अकादमी का दौरा भी किया. इस दौरान उन्होंने युवा कैडेटों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप कड़ी मेहनत और लगन से देश के लिए “ओलंपिक गेम्‍स- 2024” में एक नहीं बल्कि अनेक स्‍वर्ण पदक ले आयें इसके लिये भारत सरकार आपकी हर सहायता के लिए बैठी है.

उन्‍होंने सीएमडी, सीसीएल गोपाल सिंह और उनकी टीम की सराहना करते हुए कहा कि यह खेल अकादमी सीसीएल एवं झारखंड सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो हमारे प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने और उनकी सरकार के प्रमुख कार्यक्रम “खेलो इंडिया” की सफलता में उल्‍लेखनीय योगदान दे रही है.

इसे भी पढ़ें : #EconomicSlowDown : टाटा मोटर्स में जारी रहेगा ब्लॉक क्लोजर, टाटा स्टील से 16 कर्मियों की होगी छुट्टी

श्रमिकों को किया सम्मानित

दौरे के पहले दिन केन्‍द्रीय मंत्री ने श्रम सम्‍मान समारोह में श्रमिकों को सम्‍मानित किया एवं सीसीएल के निदेशक मंडल व वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ आयोजित समिक्षा बैठक की अध्‍यक्षता भी की.

इस अवसर विशेष पर सीसीएल में विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों को कोयला, खान मंत्री जोशी, सीएमडी गोपाल, निदेशकगण तथा श्रमिक संघ के प्रतिधिगणों द्वारा सम्‍मानित किया गया.

श्रम समारोह में उपस्थित सीसीएल कर्मियों को संबोधित करते हुए केन्‍द्रीय कोयला मंत्री ने कहा कि अगर देश में कहीं भी बल्‍ब, फ्रिज, ए सी, टीवी आदि चल रहा है तो उसमें आप सभी के श्रम और बलिदान का महत्‍वपूर्ण योगदान है.

इसे भी पढ़ें : #Pathalgadi समर्थक बदले तेवर के साथ फिर सक्रिय, खूंटी में ‘गुप्त’ सम्मेलन कर गये तीन अज्ञात लोग

प्रत्येक घर में बिजली पहुंचाना है

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का सपना है कि भारत के प्रत्‍येक गांव और घर में बिजली पहुंचे और हम सबको इसके लिए मिलकर कार्य करना है.

जोशी ने जोर देते हुए कहा कि सीसीएल वृहद परिवार की सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए मैं और कोयला मंत्रालय आपके साथ हमेशा खडा रहेगा.

उन्‍होंने सभी से अ‍पील की कि देश के लाखों-करोडो रुपये जो कोयला आयात में खर्च हो रहे उन्‍हें कोयला उत्‍पादन कर बचायें.

पांच सालों में एक बिलियन टन करेंगे कोयला उत्पादन

मंत्री ने सभी से संकल्‍प लेने को कहा कि हम देश में एक बिलियन टन कोयला उत्‍पादन अगले पांच वर्षों के अंदर करके देश की उर्जा आवश्‍यकता को खुद से पूरा करेंगे.

सीएमडी गोपाल सिंह ने भारत सरकार, कोयला मंत्रालय एवं राज्‍य सरकार का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि पिछले चार-पांच वर्षों में सीसीएल ने वो हासिल किया है जो पिछले चौदह पन्‍द्रह वर्षों में नहीं हो सका है.

सीसीएल द्वारा महिला सशक्तीकरण, पारदर्शिता, नैतिकता और मानवता पर आधारित ‘’कायाकल्‍प मॉडल ऑफ गर्वनेंस’’ क्रियान्वित कर न सिर्फ उत्‍पादन, उत्‍पादकता बल्कि समावेशी विकास के लिए सतत कार्य किये जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता‘गरीबों, ग्रामीणों एवं श्रमिकों का सर्वागीण विकास है.

इसे भी पढ़ें : #CM की सभा में भीड़ जुटाने के लिए बांटे गये दो-दो सौ रुपये, वीडियो वायरल

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: