न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सरकार का दावा- 79917 युवाओं को मिल चुका है ऑफर लेटर, टारगेट से 20 हजार अब भी दूर

26
  • मात्र 5 दिन में 20 हजार युवाओं को देनी होगी नौकरी
  • पिछली बार गलत साबित हुआ था मुख्यमंत्री का दावा
  • एवरेज 8 हजार है मंथली सैलरी

Ranchi: 10 जनवरी को सरकार एक लाख युवाओं को नौकरी देगी. स्किल समिट के दिन सभी को राज्य के मुख्यमंत्री नियुक्ति पत्र सौपेंगे. झारखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन की मानें तो स्किल समिट से 6 दिन पहले तक के आंकड़ों के हिसाब से 79,917 युवाओं को नियुक्ति पत्र दी जा चुकी है. पर अब भी टारगेट से 20 हजार दूर ही है. नौकरी देने में अब तक सबसे सुस्त सरकार की वेलफेयर डिपार्टमेंट है. वेलफेयर डिपार्टमेंट अभी तक अपने टारगेट का मात्र 10 प्रतिशत ही जॉब दे सकी है. वहीं स्किल डेवलपमेंट मिशन 40 हजार के मुकाबले अभी तक 35,416 युवाओं को ऑफर लेटर दे चुकी है. पिछली बार सरकार ने स्किल समिट के दौरान ही 27 हजार युवाओं को नौकरी देने का दावा किया था, जो बाद में विवादों में चला गया था. हालांकि पिछली बार दिये नौकरियों का डाटा अब विभाग के पास नहीं है.

विभागवार टारगेट के मुकाबले ऑफर लेटर वितरण का विवरण

विभागटारगेटरिजल्ट
स्किल डवलपमेंट मिशन40 हजार35416
हायर टेक्निकल20 हजार9569
श्रम विभाग12हजार8897
अर्बन डिपार्टमेंट10हजार14 370
रुरल12 हजार11887
इंडस्ट्री2 हजार370
वेलफेयर4 हजार408

नौकरी देने में रांची जिला सबसे आगे

युवाओं को रोजगार देने के मामले में सबसे आगे रांची जिला है. वहीं पूर्वी सिंहभूम दूसरे, धनबाद तीसरे, सरायकेला खरसांवा चौथे और बोकारो पांचवें नंबर पर है. एक लाख नियुक्तियों के टारगेट को पूरा करने के लिए विभागों के अलावा राज्य के सभी जिलों के आयुक्तों को टारगेट दिया गया था. जो नौकरियां दी गयी हैं,  उसके लिए औसतन 8 हजार रुपये प्रतिमाह का वेतन तय हुआ है.

दो दिन के प्लेसमेंट ड्राइव में दी जाएगी 2310 इंजीनियरिंग की नौकरियां

ल्यूमेकस इंडस्ट्रीज, राइट वे सॉल्यूसन्स, टैलेंट वाइजर और पाइ इंफोकॉम 750 जूनियर इंजीनियर की नियुक्ति करेगा. जॉब लोकेशन राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली और लखनऊ है. मारूति सर्विस नेटवर्क को टेक्निशन की नियुक्ति कर रहा है. जॉब लोकेशन झारखंड है. वहीं एज गोल्बल, लाइन कॉम और स्कॉप टेलीकॉम इंजीनियर ट्रेनी की नियुक्ति के लिए जॉब मेला में आये हुए हैं. इसके अलावा साउसी ग्लोबल सर्विसेस योसन टेक, एटीजी टायर, एसकेएच ग्रुप, जेबीएन ग्रुप और मदरसन ऑटोमोटिव एडं इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी भी 1100 युवाओं को नौकरी देने के लिए खेलगांव के जॉब फेयर में आया हुआ है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: