Lead NewsRanchi

दुर्गा पूजा को लेकर सरकार ने बदला निर्देश, अब पंडालों में 15 लोग कर सकेंगे पूजा

Ranchi : राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी जेएमएम ने पिछले दिनों राज्य सरकार से मांग की थी कि दुर्गापूजा में दिये दिशा-निर्देशों पर सरकार विचार करे. सरकार ने पार्टी की इस सलाह को मान लिया है. इस बाबत मुख्य सचिव ने बुधवार देर रात पूजा को लेकर पूर्व के निर्देशों में कुछ बदलाव किये हैं.

Jharkhand Rai

ये हैं दुर्गापूजा को लेकर जारी निर्देश में किये गये बदलाव

  • पहले सात लोगों के साथ पंडाल के भीतर पूजा करने की अनुमति दी गयी थी, इसे बढ़ाकर 15 लोगों की अनुमति दी गयी है. यानी अब पंडाल के अंदर कुल 15 लोगों को एक साथ पूजा करने की इजाजत होगी. हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.
  • मंत्रोच्चार के लिए लाउडस्पीकर की अनुमति दी गयी है. केवल 55 डेसिबल तक लाउडस्पीकर से मंत्रोच्चार किया जा सकेगा. इसके अलावा किसी प्रकार का प्री-रिकॉर्डेड ऑडियो बजाने की अनुमति नहीं होगी.

आठ अक्टूबर से धार्मिक स्थलों को खोलने की मिली थी इजाजत

बता दें कि इससे पहले सात अक्टूबर को झारखंड सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों को खोलने के लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया था. मुख्य सचिव ने बताया था कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी धार्मिक स्थलों पर सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा. अगर कोई भी इन निर्देशों का उल्लंघन करता है, तो उन पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 और आईपीसी के तहत कार्रवाई की जायेगी. निर्देश के तहत आठ अक्टूबर से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने के साथ कई निर्देश दिये गये थे. इसमें दुर्गापूजा पंडालों में केवल सात लोगों द्वारा ही एक साथ पूजा करने और लाउडस्पीकर नहीं बजाने की बात की गयी थी. इन्हीं दो निर्णयों पर झारखंड सरकार ने यह नया निर्देश जारी किया है.

इसे भी पढ़ें- DGP बोले- प्रवासी मजदूरों को नक्सली थमाना चाहते थे बंदूक, पर रहे नाकाम

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: