Corona_UpdatesNational

सरकार का ऐलान- अगले हफ्ते से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक बाजार में उपलब्ध होगी

New Delhi : भारत में वैक्सीन को लेकर जारी हो-हल्ले के बीच सरकार ने ऐलान किया है कि रूस की वैक्सीन स्पूतनिक अगले हफ्ते से बाजार में उपलब्ध हो जायेगी. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने गुरुवार को कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पूतनिक का टीका लगाया जा सकता है.

रूस की इस वैक्सीन का उत्पादन जुलाई से भारत में शुरू हो जायेगा. उन्होंने कहा कि स्पूतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गयी है. मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी. हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आयी वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जायेगी.

advt

इसे भी पढें :कोविशील्ड की दो डोज के बीच बढ़ा अंतराल, अब 12-16 सप्ताह के बीच लगेगा

कई विदेशी वैक्सीन आयेंगी भारत

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए लगातार हर स्तर पर काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि अगस्त से दिसंबर तक की वैक्सीन की उपलब्धता देखें तो कुल 216 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध होने की उम्मीद है.

इसमें 55 करोड़ डोज कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविशील्ड, 30 करोड़ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन, 5 करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए, 20 करोड़ नोवावैक्सीन, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा और 15 करोड़ डोज स्पूतनिक उपलब्ध होगी. इसके अलावा दूसरी विदेशी वैक्सीन भी आ सकती है.

इसे भी पढें :इजरायल और फिलिस्तीन की जंग में उतरे क्रिकेटर इरफान पठान और एक्ट्रेस कंगना रनौत

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: