Business

गूगल डिजिटल पेमेंट की सेवा देगी, Google Tez का नाम अब Google Pay

 NewDelhi : भारत के पेमेंट मार्केट में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश के तहत Google द्वारा 28 अगस्त को अपने पेमेंट ऐप Google Tez का नाम बदलकर Google Pay कर दिया गया. इसका मतलब दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन मानी जानेवाली कंपनी गूगल अब डिजिटल पेमेंट की सेवा देगी. बल्कि आम लोगों के लिए प्री-अप्रूव्ड लोन  देने की भी तैयारी है. अगर आप जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप ईमेल से भी पैसे भेज सकते हैं. इसके लिए अब आपको किसी के बैंक अकाउंट डिटेल्सल या मोबाइल नंबर जानने की जरूरत नहीं है. पैसे भेजने के लिए सिर्फ जीमेल ही काफी है.

गूगल इस प्रणाली पर लंबे समय से काम कर रहा था. जल्दड ही इसे भारत में भी लॉन्चै किया जा सकता है. दिल्ली में मंगलवार को आयोजित गूगल फॉर इंडिया इवेंट में गूगल के वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) और नेक्सट बिलियन यूजर इनिशिएटिव और पेमेंट्स के हेड सीजर सेनगुप्ता ने तेज ऐप का नाम बदलकर गूगल पे करने की घोषणा की.

इसे भी पढ़ें- भाजपा के पूर्व सांसद अजय मारू ने फर्जी तरीके से खरीदी जमीन : विधानसभा उपसमिति

advt

 यूजर्स ईमेल में भी पैसे भेज सकेंगे और ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी कर सकेंगे

कहा कि Google Pay में UPI लाने पर यूजर्स को इसके सभी ऐप का एक्सेस मिल जायेगा. अब यूजर्स ईमेल में भी पैसे भेज सकेंगे और ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी कर सकेंगे. सीजर ने बताया कि ईमेल में पेमेंट का फंक्शन काफी जरूरी है और गूगल जल्द ही यह फीचर भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च करेगा. उन्होंने कहा, हमें लगता है ईमेल और स्टोरेज की तरह पेमेंट भी बेहद जरूरी फंक्शन है जो सभी गूगल अकाउंट के साथ आता है. कुछ देशों में हमारे जीमेल में यह फीचर है कि वे इसके जरिए पैसे भेज सकते हैं और इन्हीं फीचर्स को हम भारत में Google Pay ग्राहकों के लिए प्लान कर रहे हैं. गूगल प्ले के जरिए अब आपको प्री-अप्रूव्ड लोन भी मिलेगा.

बेसिक जानकारी देने के बाद लोन का पैसा सीधे बैंक से आपके खाते में आ जायेगा. इसके लिए कंपनी ने HDFC बैंक, ICICI बैंक, Federal बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक से टाय-अप किया है.

adv

इसे भी पढ़ें- रांची में फादर स्टेन स्वामी के घर पर पुणे की पुलिस ने मारा छापा, लैपटॉप-मोबाइल जब्त

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: