Corona_UpdatesHEALTHNationalTOP SLIDER

GOOD NEWS : जायडस कैडिला की 3 डोज वाली कोरोनारोधी स्वदेशी वैक्सीन को मिली मंजूरी

New Delhi : कोरोना महामारी के खिलाफ देश में चल रहे वैक्सीनेशन में अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है. फार्मा कंपनी जायडस कैडिला की 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन का नाम ZyCov-D है.
ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी ने इस वैक्सीन को शुक्रवार को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है. कमेटी ने फार्मा कंपनी से इस वैक्सीन के 2 डोज के प्रभाव का अतिरिक्त डेटा भी मांगा है.

इसे भी पढ़ें :नक्सलियों ने घात लगाकर सुरक्षाबलों पर किया हमला, ITBP के दो अधिकारी शहीद

advt

वैक्सीन का एफिकेसी रेट 66.6 प्रतिशत

जेनेरिक दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने ZyCoV-D के इमरजेंसी यूज की अनुमति के लिए बीती 1 जुलाई को आवेदन किया था. ये आवेदन 28 हजार वॉलंटियर्स पर किए गए आखिरी स्टेज के ट्रायल के आधार पर किया था.

वैक्सीन का एफिकेसी रेट 66.6 प्रतिशत सामने आया था. कहा गया है कि ये वैक्सीन 12 से 18 आयु वर्ग के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित है. हालांकि अभी तक इसके ट्रायल डेटा का पीयर रिव्यू नहीं किया गया है.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand : ग्रामीण विकास विभाग ने मनरेगा के लिए निकाला विज्ञापन, 20 सितंबर तक करें आवेदन

अब 5 वैक्सीन दी जायेंगी

अगर इमरजेंसी यूज के बाद ये वैक्सीन पूरी तरह अप्रूव हो जाती है तो ये भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी. इससे पहले भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने साथ मिलकर पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन बनाई थी.

इस वक्त देश में कुल 4 वैक्सीन को अनुमति मिली हुई है. कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक, मॉडर्ना. अब जायडस की वैक्सीन मिलाकर ये संख्या पांच हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें :हजारीबाग : 25 लाख का इनामी नक्सली नेता गिरफ्तार, झारखंड व बिहार में 90 मामले दर्ज

सामान्य फ्रीजर में रखा जा सकता है

इससे पहले जायडस कैडिला ने कहा था कि वो अप्रूवल मिलने के बाद दो महीने के भीतर वैक्सीन लॉन्च कर सकते हैं. ZyCov-D वैक्सीन को भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा मिलकर विकसित किया गया है. इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर सामान्य फ्रीजर में रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें :UGC Scholarship: पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए यूजीसी देगा 7800 रुपये तक प्रति माह स्कॉलरशिप, जानें क्या है क्राइटेरिया

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: