West Bengal

गुड न्यूज : पश्चिम बंगाल सरकार इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करेगी आरोग्य मिठाई की बिक्री

Kolkata :  कोरोना महामारी के बीच बंगाली मिठाई संदेश को पसंद करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. पश्चिम बंगाल की सरकार कोरोना से लड़ने के लिए लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर आरोग्य मिठाई (संदेश) को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है, जिसमें सुंदरबन के शहद का उपयोग किया जाएगा. इसे आरोग्य संदेश के नाम से जाना जायेगा.

इसे अगले दो महीने में बाजार में उतार दिया जाएगा. अच्छी बात ये है कि इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी. कोरोना से जूझ रहे पश्चिम बंगाल में सरकार आरोग्य संदेश बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है, ताकि लोग बंगाली मिठाई संदेश का लुत्फ भी उठा सकें और इम्यूनिटी बढ़ने से कोरोना महामारी से लड़ने में उन्हें मदद भी मिल सके.

इसे भी पढ़ेंः ट्रंप के खिलाफ ईरान ने जारी किया गिरफ्तारी वॉरंट, इंटरपोल मुख्यालय से मांगी मदद

सुंदरबन के शहद का होगा इस्तेमाल

पशुधन संसाधन विकास विभाग के अधिकारी ने जानकारी दी है कि गाय के दूध से बने छेने में सुंदरबन के शहद को मिलाकार आरोग्य संदेश बनाया जायेगा. आरोग्य संदेश में तुलसी का अर्क भी मिलाया जायेगा. सबसे खास बात ये है कि इसमें कोई भी कृत्रिम स्वाद नहीं मिलाया जायेगा. आरोग्य संदेश की बिक्री कोलकाता एवं पड़ोसी जिलों में की जायेगी. आरोग्य संदेश प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करेगा.

सुंदरबन मामलों के मंत्री मांतुराम पखीरा ने बताया कि आरोग्य संदेश बनाने के लिए शहद को पीरखली, झारखली और सुंदरबन के अन्य इलाकों से जमा कर वैज्ञानिक तरीके से भंडारण किया जायेगा. संदेश को अगले दो महीने में बाजार में उतार दिया जाएगा. अच्छी बात ये है कि इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी. देश में फिलहाल 2 लाख 10 हजार कोरोना के एक्टिव मरीज हैं.

इसे भी पढ़ेंः MNREGA: सरकार कैसे देगी रोजगार, काम देनेवाले कर्मी चले गये हड़ताल पर

सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज महाराष्ट्र में

बता दें कि कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 68 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवें नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. बंगाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16,711 हो गई है. इनमें 10,789 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 629 संक्रमितों की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ेंः कमर्शियल माइनिंग व FDI के विरोध में तीनदिवसीय हड़ताल पर रहेंगे कोल लेबर यूनियन, राज्य में कोयला खनन होगा प्रभावित

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close