BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

GOOD NEWS : रेलवे की नई पहल, अब 200 रेलवे स्टेशन पर चुटकियों में बन जाएगा आपका Aadhaar-PAN Card

डिजिटल सेवाएं उपलब्ध कराने की सुविधा को RailWire Saathi Kiosks नाम दिया

New Delhi : केंद्र सरकार रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर कई तरह की नई सुविधाओं देने की कोशिश कर रही है. इसमें कई तरह की डिजिटल सेवाएं (Digital Facility) भी शामिल हैं. फिलहाल यह सुविधा को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) और वाराणसी (Varanasi) के रेलवे स्टेशनों में भी शुरू की गई है. इसे कियोस्क का नाम RailWire Saathi Kiosks का नाम दिया गया है.

आपको बता दें कि आजकल आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. आजकल यह बच्चों को स्कूल में ही बनवा दिया जाता है. इसका इस्तेमाल आजकल कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण या आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने आदि में भी किया जाता. होटल में बुकिंग से लेकर अस्पताल तक सभी जगहों पर आजकल आधार कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है.

advt

इसे भी पढ़ें :चाईबासा कोर्ट में छह जज समेत 81 कर्मचारी संक्रमित, सीख लेने की जरूरत : रविशंकर पाण्डेय

मिलेगी कई अन्य सुविधाएं

इस सर्विस को सीएससी ई-गवर्नेंस ‘सर्विसेज इंडिया लिमिटेड’ के साथ मिलकर शुरू किया गया है. फिलहाल इस देशभर के 200 रेलवे स्टेशनों में यह सुविधा शुरू की गई है. इन ई-गवर्नेंस Corners में आप मोबाइल फोन रिचार्ज (Mobile Recharge Facility), बिजली बिल (Electricity Bill) के भुगतान आदि कार्य भी आसानी से करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :प्रवीण कुमार के सहारे PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप तक पहुंचने की कोशिश में पुलिस, एक और गिरफ्तार

6,090 रेलवे स्टेशनों में अभी Wifi की सुविधा

यहां आप अपने टैक्स का पेमेंट (Tax Payment) भी अब कर सकेंगे. जिन स्टेशनों में यह सुविधा शुरू की गई है उन्हें बड़ी संख्या ग्रामीण इलाकों के रेलवे स्टेशन में यह सुविधा शुरू की गई है. वहीं अब तक देश के 6,090 रेलवे स्टेशनों में भी Wifi की सुविधा दी जा रही है.

इसे भी पढ़ें :फरवरी से लगेगा रांची में तीन लाख 50 हजार स्मार्ट मीटर, सर्वे के साथ निगम ने शुरू किया काम

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: