1st LeadJharkhandLead NewsRanchi

Good News : सिकिदरी हाइडल की दोनों यूनिट से बिजली का उत्पादन शुरू, अब नहीं होगी बिजली की किल्लत

Ranchi : पनबिजली परियोजना सिकिदरी हाइडल की दोनों यूनिट से बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है. इससे 105 मेगावाट बिजली की आपूर्ति हो रही है. हालांकि, सिकिदरी हाइडल की दोनों यूनिटों की क्षमता 130 मेगावाट की है.

स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के अनुसार 100 मेगावाट से अधिक बिजली मिलने पर झारखंड राज्य बिजली वितरण निगम के साथ उपभोक्ताओं को भी राहत मिली है. सिकिदिरी हाइडल से पीक ऑवर में बिजली की आपूर्ति की जाएगी.

पीक ऑवर शाम छह बजे से रात्रि के 12 बजे तक का होता है. गर्मी में गेतलसूद डैम में पानी कम होने के कारण सिकिदिरी हाइडल से बिजली का उत्पान बंद था. ज्ञात हो कि सिकिदिरी हाइडल से सबसे कम दर पर बिजली का उत्पादन होता है. एक यूनिट बिजली उत्पादन में 90 पैसे से एक रूपए तक का ही खर्च आता है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

अगले तीन महीने तक मॉनसून होने के कारण इससे लगातार बिजली का उत्पादन होते रहेगा. वहीं, गेतलसूद डैम में सरकार सोलर पावर प्लांट लगाने की भी तैयारी कर रही है. इसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है.

 

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

इसे भी पढ़ें : Kanhaiya Singh Murder Case: पूर्व विधायक अरविंद सिंह की घोषणा, कन्हैया सिंह के हत्यारे की सूचना देने पर देंगे एक लाख का इनाम, कहा-हत्याकांड पर्दे के पीछे से बड़ा खेल

Related Articles

Back to top button