Khas-KhabarLead NewsNational

GOOD NEWS :  ट्रेनों में पैंट्री कार के चूल्हे बदलने की तैयारी, अब नई तकनीक से पकेगा खाना

प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन की बचत होगी, खाना भी पहले के मुकाबले जल्दी पकेगा

New Delhi : भारतीय रेलवे अपनी यात्री  ट्रेनों की सेवाओं को बेहतर बनाने के नए प्रयासों में जुटा हुआ है. पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे कई अहम प्रोजेक्ट्स भी शुरू करने जा रहा है. इसी कड़ी में रेलवे अब पैंट्री कार के सिस्टम में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रहा है.

जानकारी के अनुसार, हाल ही में रेलवे ने एक पैंट्री कार को फ्लेमलेस इलेक्ट्रिक डिजाइन में बदला है. माना जा रहा है कि यह जल्द ही लंबी दूरी की ट्रेनों का हिस्सा होगी. ये फ्लेमलेस पैंट्री इस्तेमाल के हिसाब से बेहद सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली है. इससे प्रदूषणकारी जीवाश्म ईंधन की बचत होगी और खाना भी पहले के मुकाबले जल्दी तैयार हो सकेगा.

इसे भी पढ़ें :T20 World Cup 2021: पाकिस्तान की जीत के बाद शोएब और हरभजन के बीच छिड़ी जुबानी जंग, देखें Video

ram janam hospital
Catalyst IAS

अब बिजली का प्रयोग होगा

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

रेलवे ने यह कदम रेल यात्रियों को बेहतर खानपान की सुविधा प्रदान करने के लिए उठाया है. इस नई पैंट्री कार में अत्याधुनिक रसोई उपकरण लगाए गए हैं. जहां पहले एलपीजी का इस्तेमाल किया जा रहा था, अब वहां बिजली का प्रयोग किया जाएगा. इसे स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है, जिससे सफाई आदि का भी खास ध्यान रखा जा सकेगा. हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी इस पेंट्री कार का दौरा किया था.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के खिलाफ मधुपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज,  MP ने जतायी आपत्ति

अभी लखनऊ की आलमबाग वर्कशॉप में है खास रसोई

रेलवे की यह खास रसोई लखनऊ की आलमबाग वर्कशॉप में बनाई गई है और अभी दिल्ली में है. कुछ साल पहले रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्ट्री (एमसीएफ) ने पहली बार एलबीसी हॉट बफे पैंट्री कार कोच भी बनाया था. इसमें वेंडर्स को बेहतर खानपान सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई आधुनिक सुविधाएं प्रदान की गई थी. ये कोच पूरी तरह से एयर कंडीशंड था.

इसे भी पढ़ें :ये हैं संदीप, जो अपने इशारों पर नचाते हैं फुटबॉल

Related Articles

Back to top button