BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

Good News :  जल्द कम हो सकती हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें, जानिये क्या कदम उठायेगी सरकार

टैक्स और ड्यूटी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम रिटेल में बढ़ जाते हैं 60 फीसदी

New Delhi : इधर कुछ महीनों से पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की जेब पर सबसे ज्यादा असर डाला है. केंद्र सरकार अब लोगों को कुछ राहत दे सकती है. वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रहा है. अभी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर चल रही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक आम जनता पर बोझ कम करने के लिए सरकार टैक्स घटाने पर चर्चा कर रही है.

कच्चे तेल का भारत विश्व में तीसरा बड़ा ग्राहक देश है. कच्चे तेल की कीमतें बीते 10 महीने में डबल हो चुकी है जिसने घरेलू बाजार यानी भारत में तेल की कीमतों पर असर डाला है. देश में टैक्स और ड्यूटी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम रिटेल में 60 फीसदी तक बढ़ जाते हैं.

इसे भी पढ़ें :वकील ने महिला जज के फेसबुक वॉल से फोटो डाउनलोड कर किया बर्थ डे विश, पहुंचा जेल

मोदी सरकार ने दो बार बढ़ाया है टैक्स

   कोरोना वायरस महामारी ने अर्थव्यवस्था को सबसे ज्यादा प्रभावित किया, जिसके कारण बीते 12 महीनों में मोदी सरकार ने दो बार टैक्स बढ़ाया. पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाकर सरकार टैक्स रेवेन्यू बढ़ाना चाहती थी. सरकार ने कच्चे तेल की कम कीमतों का फायदा ग्राहकों को नहीं पहुंचाया.

रॉयटर्स के मुताबिक अब वित्त मंत्रालय तेल की कीमतों पर टैक्स घटाने को लेकर विचार कर रहा है. इसे लेकर वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ चर्चा की है. सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय चाहता है कि कोई ऐसा रास्ता निकले जिससे सरकार की आमदनी पर भी असर ना पड़े और आम जनता को भी राहत मिल जाए.

इसे भी पढ़ें :नहीं बदली है मानसिकता, बेटी जनने पर विवाहिता को मौत के घाट उतारा

कीमतें स्थिर रखने पर हो रहा विचार

पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर रखने पर विचार किया जा रहा है. सरकार ऐसे हल पर विचार कर रही है जिससे कीमतें स्थिर रखी जा सकें. मार्च के मध्य तक इस पर फैसला किया जा सकता है. टैक्स घटाने से पहले सरकार कीमतों को स्थिर करना चाहती है, जिससे भविष्य में कच्चे तेल की तीमतें बढ़ने पर टैक्स स्ट्रक्चर में बदलाव न करना पड़े. हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वह यह नहीं कह सकती कि ईंधन पर टैक्स कब कम होगा. लेकिन राज्यों और सरकार को टैक्स घटाने के लिए आपस में बात करनी होगी.

इसे भी पढ़ें :हज़ारीबाग में फिर हुआ केरोसिन ब्लास्ट, महिला 60 प्रतिशत जली, रिम्स रेफ़र

लगातार तीसरे दिन नहीं बढ़ें दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतें आज मंगलवार को लगातार तीसरे दिन नहीं बदली. राजधानी दिल्ली और मुंबई में इस वक्त पेट्रोल और डीजल इस वक्त अपने उच्चतम स्तर पर है. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.47 रुपये पहुंच गया है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये व डीजल की कीमत 88.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है.

इसे भी पढ़ें :हजारीबाग में फूड प्वाइजनिंग से एक ही परिवार के पांच सदस्य बीमार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: