Lead NewsNational

GOOD NEWS : अब SUNDAY और HOLIDAY को भी एकाउंट में आयेगी सैलरी, 1 AUG से बदल रहे हैं बैंकिंग के ये नियम

NACH की सुविधा अब सप्ताह में सातों दिन होगी उपलब्ध

New Delhi : अगर आप वेतनभोगी कर्मचारी या अधिकारी हैं तो ये आपके लिए खुशखबरी है. अब आपकी मंथली सैलरी रविवार या बैंक हॉलीडे के दिन भी आपके बैंक खाते में आ जायेगी. इसका कारण ये है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकिंग से जुड़े कई नियम बदले हैं. ये बदलाव 1 अगस्त 2021 से लागू हो जायेंगे.

वहीं आईसीसीआईसी बैंक (ICICI Bank) ने भी एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है. इसका असर सीधा ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा. दरअसल, रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (National Automated Clearing House- NACH) के नियमों में बदलाव किया है.

इसे भी पढ़ें : रूपा तिर्की हत्याकांड : हाईकोर्ट ने मांगे ओरिजनल कागजात, 9 अगस्त को होगी सुनवाई

advt

ईएमआई की किश्त भी सातों दिन भरी जायेगी

NACH की सुविधा अब सप्ताह में सातों दिन उपलब्ध होगी. इसका फायदा यह होगा कि वेतन और पेंशन अब रविवार और छुट्टियों के दिन भी खाते में जमा हो सकेगी. इसके साथ ही ईएमआई की किश्त भी सप्ताह में किसी दिन भरी जा सकेगी. पहले इसके लिए बैंक कार्यदिवस का इंतजार करना पड़ता था. बता दें कि NACH के माध्यम से ही बल्क पेमेंट जैसे सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड आदि का भुगतान किया जाता है.

इसे भी पढ़ें :जीवनसाथी अतनु का हौसला बढ़ाने पहुंचीं दीपिका तो ओलिंपिक चैंपियन के खिलाफ मारा मैदान

adv

एटीएम ट्रांजेक्शन पर शुल्क बढ़ा

1 अगस्त से एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में भी बदलाव किया गया है. रिजर्व बैंक ने पिछले दिनों एटीएम ट्रांजेक्शन पर शुल्क बढ़ा दिया है. साथ ही इंटरचेंज फीस को भी बढ़ाकर 15 रुपये ये 17 रुपये कर दिया है. इसके बाद बैंकों ने भी एटीएम से कैश निकासी पर नियमों में बदलाव किया है. इंटरचेंज शुल्क बढ़ाये जाने के बाद मुफ्त की सीमा भी घटा दी गयी है और ग्राहकों से अधिक शुल्क वसूलने पर बैंक विचार कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :थर्ड वेव की आहट : केरल में कोरोना ने मचाया कोहराम, 31 जुलाई व 1 अगस्त को कंप्लीट लॉकडाउन

आईसीआईसीआई बैंक ने किये ये बदलाव

आईसीआईसीआई ने एटीएम से पैसे निकासी के नियमों में बदलाव कर दिया है. बैंक ने चेक के नियमों में भी बदलाव किया है. 4 बार से ज्यादा एटीएम से पैसे निकालने पर हर ट्रांजेक्शन के लिए 150 रुपये का शुल्क लगेगा. वहीं कोई भी ग्राहक हर दिन अपने होम ब्रांच से एक लाख रुपये तक निकाल सकता है. जबकि दूसरे ब्रांच से हर दिन 25000 रुपये तक निकाल सकता है. इससे ज्यादा निकासी के लिए हर 10,000 रुपये पर 5 रुपये का शुल्क देना होगा.

इसे भी पढ़ें :जज उत्तम आनंद मौत मामलाः हाईकोर्ट ने डीजीपी को किया तलब, कहा-राज्य में क्या हो रहा है

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: