Lead NewsNationalTOP SLIDER

Good  News :  अब मोबाइल फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर से डाउनलोड करें वोटर आईडी

1 फरवरी से सभी रजिस्टर्ड वोटर्स को मिलेगी सुविधा

New delhi : मतदाता पहचान पत्र के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की शुरुआत हो गयी है. अब आप अपने वोटर कार्ड को मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है. इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है. इसे पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) प्रारूप में मुद्रित किया जा सकता है.

बता दें कि आधार कार्ड, स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं. अब वोटर कार्ड को भी डिजिटल मोड में उपलब्ध करा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें :देश के 11 राज्यों की सिविल सेवा परीक्षा में अधिकतम उम्र सीमा 35 के ऊपर, झारखंड में भी बदलाव को लेकर मांग शुरू

मोबाइल नंबर आयोग के साथ रजिस्टर्ड करायें

मोबाइल में वोटर कार्ड डाउनलोड की सुविधा दो चरणों में मिलेगी. पहले चरण यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच केवल नये वोटर्स ही डिजिटल वोटर कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे, हालांकि इसके लिए उनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए.

दूसरे चरण यानी 1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी वोटर आईडी को डिजिटल रूप में डाउनलोड कर सकेंगे, हालांकि मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट के साथ रजिस्टर्ड होना इस चरण में भी अनिवार्य है. यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हो तो आपको रजिस्टर्ड कराना होगा. यह काम आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :डीवीसी पर निर्भरता कम करने के लिए बनाये जा रहे 48 ग्रिड सब स्टेशन, बिजली समस्या से मिलेगी राहत

दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं वोटर आईडी

वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी को आप दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं. पहला मोबाइल एप (Voter Helpline) और दूसरा चुनाव आयोग की वेबसाइट से. यदि फोन में एप नहीं है तो डाउनलोड करें या फिर आयोग की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से लॉगिन करें.

लॉगिन करने के बाद आपको Download e-EPIC का विकल्प दिखेगा. उसके बाद मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर डालकर आप पीडीएफ में अपने वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. पीडीएफ फाइल में एक क्यूआर कोड भी दिखेगा जिसे स्कैन करके पूरा डिटेल देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :26 जनवरी को लेकर पुलिस अलर्ट, 10 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर और 230 दारोगा के साथ 14 सौ से अधिक जवान किये गए तैनात

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: