Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

GOOD NEWS: भारत अव्वल, 10 करोड़ लोगों को लगाया सबसे तेज कोरोना वैक्सीन

अमेरिका में 89 और चीन 102 दिनों में लगा था इतने लोगों को टीका

New Delhi: कोरोना वैक्सीन लगाने में दुनिया में भारत की बरकरार है. भारत सबसे तेजी से 10 करोड़ टीका लगाने वाला देश बन चुका है. भारत ने 85 वें दिन यह उपलब्धि हासिल की. 10 करोड़ टीका लागने में चीन को 102 और अमेरिका को 89 दिन लगे थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से हासिल जानकारी के अनुसार रोजाना टीका लगाने के मामले में भी भारत शीर्ष पर है.  

 

advt

भारत में रोजाना औसतन 38,93,288 लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. इस मामले में दूसरे नंबर पर अमेरिका है. अमेरिका रोजाना औसतन 30 लाख लोगों को टीके लगाये जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 85 दिनों में अमेरिका में 9.2 करोड़, चीन में 6.14 करोड़ और ब्रिटेन में 2.13 करोड़ लोगों को टीके लगाये गये हैं.

इसे भी पढ़ेंःCorona Updates: झारखंड में 2373 नये संक्रमित मिले, 17 की मौत, रांची में 904 नये पॉजिटिव केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 45 साल से अधिक उम्र के लगभग छह करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है. अब तक लगाए गए टीकों में से 60.62 फीसद टीके केवल आठ राज्यों में ही लगाए गए हैं. ये राज्य हैं-महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल.

 

मालूम हो कि भारत में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से शुरू हुआ है. सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया. दो फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू हुआ. एक मार्च से 60 साल से अधिक और 45-59 साल के गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को टीका लगाया जाने लगा. एक अप्रैल से टीकाकरण अभियान में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को शामिल किया गया. इस चरण से अभियान गति पकड़ी और फिलहाल टीकाकरण के मामले में भारत विश्व में नंबर वन बना हुआ है.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: