JharkhandLead NewsRanchi

खुशखबरी: स्कूली बच्चों को मिड डे मील की खाद्य सामग्री एक साथ देगी सरकार, कोरोना के कारण बंद थी योजना

Ranchi : झारखंड सरकार कोरोना काल में स्कूलों के बंद रहने के कारण मिड-डे-मील से वंचित छात्रों को एकमुश्त खाद्य सामग्री उपलब्ध करायेगी. प्राथमिक कक्षाओं के लिए प्रतिदिन प्रति बच्चे 4.97 रुपये तथा उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए प्रतिदिन प्रति बच्चे 7.95 रुपये की दर से फूड पैकेट उपलब्ध कराये जायेंगे. इस तरह, प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को 1023.82 रुपये तथा उच्च प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को 1534.70 रुपये के फूड पैकेट एक बार में मिलेंगे. इस पर कुल 398.28 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

इसे भी पढ़ें :  जमशेदपुर : नशीले पदार्थों के खिलाफ पुलिस का अभियान, गुटखा-गांजा सहित कई सामान बरामद

यह सामग्री एक अप्रैल 2021 से 31 जनवरी 2022 तक की अवधि के लिए कुकिंग कास्ट के बदले फूड पैकेट बना कर दी जायेगी. पैकेट में दाल, मसाला, नमक, तेल आदि रहेंगे. झारखंड मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने 33,41,025 बच्चों को (206 दिनों के लिए) फूड पैकेट उपलब्ध कराने को लेकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

पूर्व में भी किया गया था प्रयास

The Royal’s
Sanjeevani

मालूम हो कि इसके पूर्व भी एक अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक की अवधि के लिए प्रतिपूर्ति के रूप में फूड पैकेट उपलब्ध कराने का प्रयास किया था. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी थी, लेकिन इसमें महज एक एजेंसी के आगे आने के कारण टेंडर रद्द कर बच्चों को फूड पैकेट के बदले इस अवधि के लिए राशि देने का निर्णय लिया गया. बच्चों को इस अवधि के लिए राशि ही दी गयी. अब इसकी आगे की अवधि के लिए एक बार फिर फूड पैकेट देने का प्रयास किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :   U-14 रग्बी राष्ट्रीय चैंपियनशिप: प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची झारखंड की टीम

Related Articles

Back to top button