Lead NewsNationalTOP SLIDER

ट्रेन यात्रियों के लिए Good News , जानिये कैसे पा सकते हैं किराये में 10 प्रतिशत की छूट

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मौजूद करंट काउंटर से भी टिकट बुक करा सकते हैं

New delhi : देश के उन करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी है जो अपनी मंजिल तक जाने के लिए भारतीय रेलवे का इस्तेमाल करते हैं. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के ट्रेन किराए में छूट दी है. ट्रेन के स्टेशन से प्रस्थान करने से पहले चार्ट बनने के बाद अगर बर्थ खाली रह जाती है तो उस बर्थ पर यात्रियों को किराये में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

अगर आप भी रेलवे के इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको रेलवे स्टेशनों या आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मौजूद करंट काउंटर पर टिकट बुक करना होगा. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले करंट टिकट बुक कराकर यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. बता दें कि यह सुविधा इंटरसिटी सहित सभी विशेष ट्रेनों पर मिलेगी. बता दें कि कोरोना महामारी के समय लगे लॉकडाउन के बाद शुरू हुए ट्रेनों में अभी भी सीटें खाली जा रही है, इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है जिससे सीटें खाली नहीं रहे.

इसे भी पढ़ें :हाइकोर्ट ने सरकार से पूछा – अदालतों की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाये गये

ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले  टिकट बुक कराये


उदाहरण के तौर पर ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले करंट टिकट बुक कराया जाता है तो मान ले कि अगर आपके एसी फर्स्ट क्लास के एक बर्थ का टिकट 2,760 रुपये का है तो इस सुविधा के बाद 2,500 रुपये में बुक की जा सकती है. जबकि एसी टीयर दो में, टिकट 1,645 के बजाय 1,490 रुपये में बुक किया जा सकता है. एसी थर्ड में, 1,165 रुपये के बजाय 1,060 रुपये में टिकट बुक किया जा सकता है. स्लीपर क्लास में, टिकट 445 रुपये के बजाय 405 रुपये में बुक किए जा सकते हैं. वर्तमान में, गोरखपुर-मुंबई, अहमदाबाद और सिकंदराबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा नहीं मिलेगी.

इसे भी पढ़ें :झारखंड में औद्योगिक विकास के प्रति सरकार गंभीर, इलेक्ट्रो स्टील वेदांता और अमलगम स्टील के साथ जल्द होगा एमओयू

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: