Education & CareerJharkhandRanchi

जैक छात्रों के लिए खुशखबरी, छात्रों को मिलेंगे अच्छे नंबर,  इसी माह आ जायेगा इंटर और मैट्रि‍क का रिजल्ट

Ranchi : राज्य के जैक बोर्ड से इंटर और मैट्रि‍क परीक्षा  देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. पिछले साल की तुलना में इस बार एक महीने पहले ही रिजल्ट जारी होगा. समय पर रिजल्ट के साथ छात्रों को अच्छे नंबर भी मिलेंगे. इस बार मैट्रि‍क और इंटर को मिलाकर राज्य के 7,57,109 छात्रों ने परीक्षा दी है. जैक ने पिछले रिजल्ट को देखकर इस बार कॉपी जांचने के तरीके में बदलाव किया था. जैक ने इस बार सीबीएसई के मार्किंग पैटर्न को अपनाया था.

जिस कारण स्टेप मार्किंग के तहत छात्रों को अच्छे नंबर मिलने की संभावना प्रबल है, साथ ही रिजल्ट में पास प्रतिशत में भी बड़ी वृद्धि होने की पूरी संभावना है.  जैक के अनुसार मैट्रि‍क और इंटर के रिजल्ट 15 मई से पहले और इंटर के रिजल्ट लोकसभा चुनावपरिणाम आने से पहले ही घोषित कर दिये जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – 6 मई को दो पूर्व सीएम और एक केंद्रीय मंत्री के अलावा कई दिग्गजों के बीच है कड़ा मुकाबला

Sanjeevani

लगभग सभी  विषयाेंं की कॉपियां जांच ली गयी हैं

जैक ने पहली बार जनजातीय व क्षेत्रीय भाषाओं की कॉंपियां का मूल्यांकन कार्यपहले ही पूरा कर लिया गया है. जैक अध्यक्ष डॉ अरविंग प्रसाद सिंह ने बताया कि मूल्यांकन कार्य में रणनीति बनाकर काम किया गया है. उन्होंने बताया कि 15 मई से पहले इंटर व मैट्रि‍क रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. रांची में इंटर आर्ट्स की  कॉपिंयों का मूल्यांकन कार्य मारवाड़ी और एलईबीबी प्लस टू स्कूल में किया गया था.

एक मई तक अंग्रेजी की  कॉपी जांची जा चुकी है. वहीं मारवाड़ी स्कूल में पॉलिटिकल साइंस की 29 अप्रैल, सोशि‍योलॉजी की एक मई और उर्दू बांग्ला की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 30 अप्रैल तक पूरा किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें – रांची लोकसभा में सुबह 7 बजे से 4 बजे तक वोटिंग, प्रशासन ने पूरी की तैयारी

2018 में जून में जारी हुआ था रिजल्ट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 2018 में इंटर साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी किया था. बीते साल साइंस मे 48.34 और कॉमर्स में 67.49प्रतिशत छात्र पास हुए थे. वहीं 27 जून को घोषित किये गये इंटर आर्टस के नतीजों में 72.62 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे. पिछले बार मैट्रि‍क परीक्षा में कुल 59.48 प्रतिशत बच्चे सफल हुए थे. इस बार पासप्रतिशत में बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है.

रिजल्ट में देर से डीयू समेत अच्छे विवि में नहीं हो पाया था छात्रों का नामांकन

पिछली बार इंटर का  रिजल्ट जून महीने में जारी किया गया था. रिजल्ट में देरी के कारण जैक के छात्रों को डीयू समेत देश के अच्छे विवि में नामांकन नहीं मिल पाया था. आटर्स के छात्रों का रिजल्ट और देरी से जारी किया गया था. जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि मैट्रि‍क, इंटर साइंस और कॉमर्स के रिजल्ट एक साथ जारी किये जायेंगे

इसे भी पढ़ें – चुनाव आयोग के संदर्भ में उठे सवाल दे रहे गंभीर हालात की चेतावनी

Related Articles

Back to top button