Lead NewsNationalTOP SLIDER

GOOD NEWS : दुनिया से खत्म होगा डेंगू! इंडोनेशियाई वैज्ञानिकों ने तैयार किये Good Mosquito

Ad
advt

New Delhi : आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी. लोहा ही लोहे को काटता है. यह कहावत एक ताजा खोज पर सटीक बैठती है. मच्छरों से फैलनेवाली बीमार डेंगू से दुनिया के बहुत से देशों के लोग त्रस्त हैं. ये बीमारी काफी खतरनाक है. अगर मरीज को को समय पर इलाज नहीं मिले तो उसकी मौत भी हो सकती है. दरअसल हुआ ये है कि इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने डेंगू के मच्छरों को मारने का एक अनोखा तरीका इजाद किया है.
वैज्ञानिकों ने लैब में Good Mosquito तैयार किए हैं. जो डेंगू फैलाने वाले मच्छरों को मार देता है. दावा किया जा रहा है कि अगर ये Good Mosquito किसी इंसान को काट लें तब भी उन्हें डेंगू नहीं होता. दरअसल दुनिया से डेंगू खत्म करने के लिए World Mosquito Program चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : BIG NEWS : मेडिकल कॉलेज फ्रेशर्स पार्टी बनी COVID ‘सुपरस्प्रेडर’, एक दिन में तिगुने हुए मरीज

advt

77 फीसदी तक घटे डेंगू के मामले

इस रिसर्च में ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी और इंडोनेशिया की गाडजाश यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक बतौर रिसर्चर जुड़े हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने इंडोनेशिया के रेड जोन में इन मच्छरों को ट्रायल के लिए छोड़ा था. इसके बाद डेंगू के मामले 77 फीसदी तक घट गए.

इसे भी पढ़ें : तमाड़: ड्यूटी करने जा रहे खलासी और ड्राइवर को अज्ञात वाहन ने कुचला, मौत

advt

दिल्ली में भी कम हो रहे डेंगू के मामले

वहीं दूसरी ओर दिल्ली में डेंगू के मामलों में अब कमी देखी जा रही है. जानकारी के मुताबिक अस्पतालों में आने वाले नए मरीजों की संख्या 50 फीसदी तक घट गई है. साथ ही डेंगू के गंभीर लक्षणों वाले मरीज भी काफी कम हो गए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम में ठंडक बढ़ने से डेंगू के मच्छरों की ब्रीडिंग नहीं हो रही है. इस वजह से मामले कम हो रहे हैं. आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट के साथ डेंगू पूरी तरह काबू में आ जाएगा.

इसे भी पढ़ें : भाई ने वृद्ध बहन का मकान कब्जाने के लिए किया हमला

कैसे करें डेंगू की पहचान

डॉक्टरों के मुताबिक, डेंगू मच्छर के काटने से होता है, जो दिन के समय काटता है. यह मच्छर साफ पानी में पनपता है. इसलिए जरूरी है कि लोग अपने आसपास पानी इकट्ठा न होने दें. इससे बचने के लिए हमेशा पूरी बाजू़ के कपड़े पहन कर रखे. अगर आपको दो दिन से ज्यादा बुखार हो तो तुरंत डॉक्टरों की सलाह लें. साथ ही कमजोरी महसूस होना, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, थकावट, उल्टी और दस्त लगना भी डेंगू के ही लक्षण हैं.

इसे भी पढ़ें : ईशनिंदा कानून की भेंट चढ़ गए 4 पाकिस्तानी युवक, इस्लाम पर मौलवी से बहस करनी पड़ी महंगी

advt
Adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: