BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

Good News : केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों के DA में होगा इजाफा, 17 से बढ़कर हो सकता है 28 फीसदी

जनवरी से जून तक 3, जुलाई से दिसंबर 2020 तक 4 तथा जनवरी से जून 2021 तक 4 फीसदी बढ़ोतरी

New Delhi :  केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते डीए (Dearness Allowance) में इजाफा हो सकता है. सरकार के इस फैसले का फायदा केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को मिलेगा. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index (AICPI) डेटा रिलीज के मुताबिक, जनवरी से लेकर जून 2021 के बीच में कम से कम डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है.

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, डीए बहाल होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो सकता है. इसमें जनवरी से जून 2020 तक डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी, जुलाई से दिसंबर 2020 तक 4 फीसदी बढ़ोतरी और जनवरी से जून 2021 तक 4 फीसदी बढ़ोतरी शामिल है.

 रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने DA पर रोक लगा दी थी. डीए बढ़ने से उसी अनुपात में डीआर में भी बढ़ोतरी होगी. महंगाई भत्ते में इजाफा होने से केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों का Dearness Relief (DR) भी बहाल कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :पवित्र कुरान से 26 आयतें हटाने की मांग के मामले की सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

सैलरी में हो होगा इजाफा, PF भी बढ़ेगा

7वें वेतन आयोग के तहत सरकार के डीए में इजाफा करने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. वर्तमान समय की बात करें तो इस समय DA बेसिक सैलरी का 17 फीसदी है. जब इसमें बढ़ोतरी 17 से 28 फीसदी (17+3+4+4) होगी तो सैलरी में काफी इजाफा होगा.

DA की बहाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का प्रॉविडेंट फंड (PF) भी बढ़ेगा. ध्यान देने वाली बात है कि केंद्रीय कर्मचारियों का PF योगदान का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी प्लस DA के फॉर्मूले से होता है.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand का मौसमः 17 अप्रैल तक गरमी से राहत फिर सितम

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: