Corona_Updates

Good News : देश में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 1.01 लाख मरीज ठीक हुए

New Delhi : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत में एक दिन में रिकॉर्ड 1,01,468 लोगों ने कोरोना वायरस को मात दी है और महामारी से उबरे लोगों की संख्या अब लगभग 45 लाख हो गयी है. इसके साथ ही स्वस्थ होनेवालों की दर बढ़ कर 80.86 प्रतिशत हो गयी है.

मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 महामारी को मात देकर ठीक हुए लोगों की संख्या अब 44,97,867 हो गयी है और इनमें से 79 प्रतिशत लोग नौ राज्यों तथा एक केंद्रशासित प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, ओड़िशा, दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल और पंजाब से हैं.

इसे भी पढ़ें – CoronaUpdate: संक्रमितों का आंकड़ा 55 लाख के पार लेकिन घटी एक्टिव केस की संख्या

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में ठीक हुए लोग

महाराष्ट्र महामारी से लोगों के ठीक होने के मामले में लगातार आगे बना हुआ है और इस राज्य में एक दिन में 32 हजार से अधिक लोग (31.5 प्रतिशत) ठीक हुए हैं. वहीं, आंध्र प्रदेश में एक दिन में 10 हजार से अधिक लोग ठीक हुए हैं.

मंत्रालय ने कहा कि पिछले चार दिन से लगातार बड़ी संख्या में लोग ठीक हो रहे हैं. अधिकतम लोगों के ठीक होने की भारत की महत्वपूर्ण उपलब्धि ने इसे इस मामले में विश्व का शीर्ष देश बना दिया है.

इसे भी पढ़ें – आय, रोजगार और सुरक्षा के मामले में पूर्ण बहुमत और डबल इंजन वाली रघुवर सरकार फेल 

इसने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों का महामारी को मात देना इस बात का साक्ष्य है कि केंद्र के नेतृत्व में सक्रिय कदमों और जांच, संपर्कों का पता लगाने तथा उपचार की क्रमिक रणनीति सफल हो रही है.

मंत्रालय ने कहा कि प्रभावी चिकित्सकीय प्रबंधन तथा केंद्र सरकार द्वारा जारी उपचार प्रोटोकॉल को नये चिकित्सकीय और वैज्ञानिक साक्ष्यों के अनुरूप समय-समय पर अद्यतन किया जाता रहा है.

इसने कहा कि केंद्र सरकार ने ‘रेमडेसिविर’, ‘प्लाज्मा’ और ‘टोसिलिजुमैब’ जैसी ‘अनुसंधानात्मक पद्धतियों’ के तर्कसंगत इस्तेमाल की भी अनुमति दी है. उच्च प्रवाह ऑक्सीजन, ‘नॉन इन्वेसिव वेंटीलेशन’ और स्टेरॉइड तथा रक्त को पतला करनेवाली दवाओं के इस्तेमाल जैसे कदमों का परिणाम कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने की दर के अधिक होने के रूप में निकला है.

मंत्रालय ने कहा कि हल्के मामलों में होम आइसोलेशन और इसकी निगरानी, एंबुलेंस सेवाओं में सुधार जैसे कदमों ने भी प्रभावी कोविड प्रबंधन में मदद की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 75,083 नये मामले सामने आये और इसके साथ ही देश में संक्रमण के अब तक सामने आये मामलों की कुल संख्या 55,62,663 हो गयी. इस अवधि में 1,053 मरीजों की मौत के साथ ही महामारी से मरनेवालों की संख्या 88,935 हो गयी है.

इसे भी पढ़ें – RS के निलंबित सदस्यों के समर्थन में विपक्षी दलों का LS से वॉकआउट, कृषि मंत्री बोले- कांग्रेस के दांत दिखाने के कुछ हैं और खाने के कुछ और

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: