ChaibasaEducation & CareerJharkhandNEWS

Good News : चाईबासा का आदर्श नगरपालिका बांग्ला मध्य विद्यालय राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए नामित, जानें क्या खास है यहां

chaibasa :   शहर के अमला टोला वार्ड संख्या – 19 स्थित आदर्श नगरपालिका बांग्ला मध्य विद्यालय स्वच्छता के लिए ओवर ऑल कैटेगरी में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. नगरपालिका बंगला मध्य विद्यालय के अलावा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय नोवामुंडी भी इस श्रेणी में नामित हुआ है, जबकि आदर्श मध्य विद्यालय बड़ा जामदा को सब कैटेगरी में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. इन स्कूलों को राज्य सरकार की ओर से नामित किया गया है.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर राज्य के सभी स्तर के विद्यालयों ने विभाग द्वारा तय मापदंड के आधार पर अपने-अपने विद्यालय का स्वमूल्यांकन किया था. इसके आधार पर फाइव स्टार प्राप्त विद्यालयों में राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए चयनित विद्यालयों का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अवर सचिव अनिल कुमार ने विगत माह निरीक्षण कर विद्यालयों के दावे का भौतिक सत्यापन किया था. अवर सचिव की रिपोर्ट के आधार पर ही शिक्षा विभाग ने जिले के आठ विद्यालयों को राज्य स्तरीय पुरस्कार से पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के आंतरिक मूल्यांकन के बाद राज्य के कुल 20 फाइव स्टार प्राप्त विद्यालयों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए राज्य सरकार ने नामित कर केंद्र सरकार को भेजा है. जल्द ही केंद्रीय  टीम इन सभी विद्यालयों का भौतिक सत्यापन करेगी तथा उनकी रिपोर्ट के आधार पर ही इन विद्यालयों को राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु चयनित किया जाएगा.

आदर्श नगरपालिका बांग्ला मध्य विद्यालय  के प्रधानाध्यापक असीम कुमार सिंह ने बताया कि पूरे राज्य के बीस विद्यालयों में उनके विद्यालय का चयन होना पूरे विद्यालय परिवार के लिए गर्व की बात है. विद्यालय प्रबंधन समिति की अध्यक्षा अनिता सिंह राणा ने इसका सारा श्रेय विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राओं को दिया है. प्रधानाध्यापक ने बताया कि स्वच्छता के लिए तय मापदंड के तहत शौचालय की सफाई एवं रख रखाव, पेयजल की व्यवस्था, जैविक एवं अजैविक कचड़े का निस्तारण एवं प्रबंधन, बालिकाओं के लिए सैनेटरी पैड का प्रबंध एवं उसका सुरक्षित निस्तारण, बर्षा जल संचयन की व्यवस्था सामुदायिक साफ-सफाई में विद्यालय की सहभागिता इत्यादि कुछ ऐसे पैमाने रखे गये थे.

इसे भी पढ़ें – Jamshedpur Coronavirus Update: जमशेदपुर में फ‍िर कोरोना ब्‍लास्‍ट, म‍िले 24 नये पॉजिटिव, सोनारी की मह‍िला की मौत

Related Articles

Back to top button