BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

GOOD NEWS : ब्लैक फंगस की दवा टैक्स फ्री, मेडिकल उपकरणों सहित कई दवाओं पर GST में भारी कटौती

जीएसटी परिषद की बैठक में किया गया फैसला

Uday Chandra Singh

New Delhi :जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक में ब्लैक फंगस की दवा को टैक्स-फ्री कर दिया गया है, जबकि कोरोना वैक्सीन पर 5% GST बनाए रखने का फैसला किया गया है.

परिषद ने कोविड संबंधी दवा, वैक्सीन और अन्य जरूरी वस्तुओं जैसे कि एंबुलेंस आदि पर भी जीएसटी की दर घटाने का अहम फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने इन सभी आवश्यक वस्तुओं पर लगने वाले जीएसटी कर की अलग-अलग दरों को जरूरत के आवश्यकता के अनुसार घटाया है.

इसे भी पढ़ें :संडे लॉकडाउन: शहर के चौक-चौराहों पर होगी मास्क चेकिंग, जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती

advt

एम्बुलेंस पर टैक्स 28 प्रतिशत से घटाकर 12

परिषद की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि परिषद में कोरोना रोधी टीके पर पांच प्रतिशत की कर दर को कायम रखने पर सहमति बनी है.

इसके साथ ही एम्बुलेंस पर जीएसटी की दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है. इसके अलावा परिषद ने रेमडेसिविर पर कर की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने को लेकर सहमति दी है.

टोसिलिमैब, एम्फोटेरिसिन पर भी कोई कर नहीं लगेगा.. जीएसटी परिषद ने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, बीआईपीएपी मशीनों, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर पर कर की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया है.

इसे भी पढ़ें: अगर स्नातक के साथ 10 वीं में है 60 अंक, तो बायजू में कर सकते हैं 50 हजार प्रतिमाह की जॉब

रेमेडिसविर की दर 12 फीसदी से पांच फीसदी

इसके अलावा रेमेडिसविर की दर 12 फीसदी से पांच फीसदी हो गई है. उपकरणों में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर/जेनरेटर (व्यक्तिगत आयात सहित), वेंटिलेटर, वेंटिलेटर मास्क/हेलमेट, BiPAP मशीन और हाईलो नेसल कैनुला (HFNC) डिवाइज की जीएसटी की दर 12 फीसदी से पांच फीसदी हुई है.

इसके अतिरिक्त कोविड टेस्टिंग किट और स्पेसिफाइड इन्फ्लेमेटरी डायग्नॉस्टिक किट पर भी कर 12 फीसदी के बजाय पांच फीसदी हो गया है.

इसे भी पढ़ें: Jharkhand News : MANREGA के 53 हजार लंबित कुओं के निर्माण के लिए सामग्री मद में जिलों को मिले 29.55 करोड़

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: