JharkhandJobsLead NewsRanchiTOP SLIDER

खुशखबरीः शिक्षक बहाली से संबंधित सारी औपचारिकताएं पूरी, सरकार ने JSSC को भेजी अनुशंसा, पहले चरण में 26 हजार नियुक्तियां होंगी

Ranchi : झारखंड में शिक्षक बहाली से संबंधित सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी हैं. राज्य सरकार ने चयन के लिए जेएसएससी को अनुशंसा (रिकमेंडेशन) भेज दी है. अब झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी ) शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा. इसकी पुष्टि राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कर दी है. उन्होंने बताया कि नियुक्ति प्रक्रिया दो चरण में होगी. पहले चरण में करीब 26 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. इस परीक्षा में पूर्व में जेटेट पास अभ्यर्थियों को शामिल होने का अवसर मिलेगा. वहीं, दूसरे चरण में शेष 24 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने से पहले राज्य सरकार शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टेट परीक्षा आयोजित करेगी. इसके बाद 24 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी.

गौरतलब है कि शिक्षकों की भर्ती के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब वित्त विभाग ने भी हरी झंडी दे दी है. इसके तहत स्कूलों के इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 20,825 पद और स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 29,175 पदों पर बहाली के लिए शिक्षा विभाग रेस है. जानकारी के अनुसार राज्य के स्कूलों में करीब डेढ़ लाख पद शिक्षकों के रिक्त हैं जिसमें पीजीटी शिक्षक से लेकर प्राइमरी शिक्षक तक शामिल हैं. जेएसएससी द्वारा वर्तमान समय में पीजीटी नियुक्ति प्रक्रिया जारी है. इसके बाद हाईस्कूल शिक्षकों की बहाली की तैयारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें – सीएम हेमंत ने की मारुति के परिजनों को 10 लाख रुपये देने की घोषणा

Related Articles

Back to top button