JharkhandLead NewsNEWSRanchi

Good News : पीटीपीएस की दो यूनिटों में अगले साल शुरू हो जायेगा 1600 मेगावाट बिजली का उत्पादन

  • कुल उत्पादित बिजली का 24 फीसदी झारखंड को मिलेगा

Ranchi : पतरातू थर्मल पावर प्लांट की तीन यूनिटें 2023 तक शुरू हो जायेंगी. दो यूनिटों को 2022 तक पूरा कर लिये जाने का लक्ष्य है. इससे जितनी बिजली उत्पादित होगी, उसका लगभग 24 प्रतिशत झारखंड को मिलेगा. लक्ष्य है कि प्रत्येक यूनिट से 800 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो. इस हिसाब से प्लांट से आदर्श स्थिति में 2023 में तीन यूनिटों से 2400 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा.

इसे भी पढ़ेःसीएम के काफिले पर हमला करनेवालों पर कार्रवाई शुरू, दर्जनों को हिरासत में लेकर हो रही पूछताछ

बता दें कि पतरातू थर्मल पावर प्लांट का नये सिरे से निर्माण कराया जा रहा है. इसके लिए सरकार ने एनटीपीसी से करार किया है. करार के मुताबिक यहां से उत्पादित होनेवाली 76 फीसदी बिजली दूसरे राज्यों को बेची जायेगी, जबकि 24 फीसदी बिजली झारखंड को मिलेगी. इस पावर प्लांट का निर्माण 2016 से शुरू हुआ है. पीटीपीएस की इन यूनिटों से उत्पादन शुरू होने से राज्य को अपने स्रोत से मिलनेवाली बिजली का प्रतिशत बढ़ जायेगा. राज्य में अपने स्रोत से अब तक सिर्फ सिकिदरी हाइडल पावर प्लांट से बिजली का उत्पादन किया जाता है.

इसे भी पढ़ें :डीजीपी बोले- किशोरगंज की घटना के पीछे गुंडे हैं, पुलिस उन्हें कुचल डालेगी

चार हजार मेगावाट की पांच यूनिटें बनेंगी

वैसी पीटीपीएस में कुल पांच यूनिटें बनायी जानी हैं और कुल चार हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है, लेकिन फिलहाल तीन यूनिटों को पूरा करने पर काम किया जा रहा है. पूरी येाजना 18,000 करोड़ की है. एक यूनिट को इसी साल शुरू करने की योजना थी. लेकिन कोरोना लॉकडाउन के कारण इसमें वक्त लगेगा.

आठ सौ मेगावाट क्षमता है एक यूनिट की

पावर प्लांट की तीन यूनिटों से उत्पादन शुरू होने के बाद दूसरे चरण में दो अन्य यूनिटों पर काम शुरू होगा. दूसरे चरण के पूरा होने पर प्लांट में 1600 मेगावाट उत्पादन और होने लगेगा.

2019 में शुरू करने की थी योजना

2015 में एनटीपीसी और उर्जा विभाग के बीच करार हुआ, जिसके तहत 2019 में एक यूनिट शुरू करने की योजना थी, लेकिन यह नहीं हो पाया. बता दें कि पतरातू विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड, राज्य सरकार और एनटीपीसी का संयुक्त उद्यम है.

इसे भी पढ़ें :सीएम के काफिले पर हमला करनेवालों पर कार्रवाई शुरू, दर्जनों को हिरासत में लेकर हो रही पूछताछ

Advt

Related Articles

Back to top button