Crime NewsJharkhandRanchi

#Cyber_crime गोड्डा में दो हजार लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार

विज्ञापन

Godda : दो हजार लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले साइबर अपराधी गिरोह के तीन अपराधियों को गोड्डा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिले के एसपी शैलेंद्र वर्णवाल को मिली गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की गयी. गिरफ्तार हुए साइबर अपराधियों में फल्गुनी कुमार मंडल, प्रदुभन कुमार मंडल और डब्ल्यू मंडल शामिल हैं. पुलिस ने गिरफ्तार हुए साइबर अपराधी के पास से तीन मोबाइल एक स्कूटी और 26 हजार रूपये बरामद किये हैं.

साथ ही पुलिस ने लोगों से ठगी की बात करते हुए एक साइबर अपराधी का वीडियो जारी किया है.

advt

इसे भी पढ़ेंः कुटिर उद्योगः बैंक ने 15 लोन धारकों के लिए 45 लाख दिये लेकिन लोन धारकों को मिले सात लाख

फर्जी नाम के सहारे सिम खरीद कर करते थे ठगी

गिरफ्तार हुए साइबर अपराधियों से जब पुलिस ने पूछताछ की तो अपराधियों ने बताया कि इनके द्वारा फर्जी नाम पता पर सिम खरीदा जाता था. उसके बाद यह सभी बैंक अधिकारी बनकर लोगों से एसएमएस भेजकर एटीएम, सीसीवी नंबर, गुप्त पिन नंबर और ओटीपी नंबर आदि पूछते थे. फिर विभिन्न सॉफ्टवेयर के माध्यम से रुपया का स्थानांतरण कर निकासी कर लिया करते थे.

इसे भी पढ़ेंः #JharkhandElection : पूर्व विधायक विष्णु भैया और झामुमो की केंद्रीय सदस्य वर्षा गाड़ी आजसू में शामिल

दो हजार लोगों से कर चुके है करोड़ों रुपये की ठगी

तकनीकी शाखा के कर्मियों को एसपी ने निर्देश दिया कि इन लोगों के द्वारा कितने लोगों के साथ ठगी की गयी. इसकी जांच की जाये. जांच के क्रम में पाया गया कि लगभग दो हजार से ज्यादा व्यक्तियों से फर्जी तरीके से फोन कर एवं लिंक एसएमएस भेजकर, जानकारी लेने के बाद खातों से निकासी की गयी.

adv

करोड़ों रुपया का स्थानांतरण एसबीआई सिक्योर ऐप्स के माध्यम से किया गया. पुलिस ने जब इन अपराधियों के मोबाइल को चेक किया तो पाया कि मोबाइल में मौजूद एप्स में से 200 से अधिक व्यक्तियों के यूजर आईडी और पासवर्ड सेव हैं.

इसे भी पढ़ेंः नुसरत को अस्थमा या कुछ और? अस्पताल ने कहा, अधिक मात्रा में ली थीं नींद की गोलियां, केस दर्ज

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button