Crime NewsGoddaJharkhand

गोड्डा: अवैध बालू कारोबार को लेकर पुलिस सख्त, आठ महीने में 116 लोग भेजे गये जेल

Godda: जिले में बालू के अवैध कारोबार के खिलाफ पुलिस प्रशासन सख्त नजर आ रही है. बालू के अवैध कारोबार के खिलाफ गोडा एसपी शैलेंद्र वर्णवाल के नेतृत्व में बालू माफियाओं पर नकेल कसने की कार्रवाई जारी है.

पिछले 8 महीने में गोड्डा जिला के विभिन्न थाना क्षेत्रों में अवैध बालू कारोबार को लेकर 113 केस दर्ज किये गये हैं. 246 व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, जिनमें 116 व्यक्तियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. वहीं, 210 व्यक्तियों ने पुलिस की कार्रवाई के डर से कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया.

इस वर्ष गोड्डा पुलिस के द्वारा अवैध बालू कारोबार करने वाले कारोबारियों से करीब 40 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है.

इसे भी पढ़ें- गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे समेत 10 लोगों पर देवघर में धोखाधड़ी का केस

पिछले तीन वर्षों के मुकाबले इस साल सबसे अधिक मामले दर्ज

अवैध बालू कारोबार से संबंधित मामलों को लेकर पिछले तीन वर्षों के मुकाबले साल 2019 में सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं. 2016 में 57 मामले, 2017 में 38 मामले, 2018 में 78 मामले और 2019 में जनवरी से लेकर 19 अगस्त तक 113 मामले दर्ज किये गये हैं.

इसके साथ ही 5 वित्तीय वर्षों की तुलना में वित्तीय वर्ष 2018 एवं 2019- 2020 में जुलाई 2019 के अंत तक अवैध बालू कारोबार से गोड्डा जिले में कई गुना अधिक राजस्व की वसूली की गयी है. इस दौरान करीब 40 लाख की राजस्व वसूली की गयी है.

इसे भी पढ़ें- #PmModi जनसभा की तैयारी का टेंडर 6 सिंतबर को खुलेगा और प्रभात तारा मैदान में 4 तारीख से शुरू हो गया काम

कार्रवाई नहीं करने पर थाना प्रभारियों से मांगा जायेगा जवाब

अवैध बालू कारोबार को रोकने के लिए एसपी शैलेंद्र वर्णवाल का कहना है कि किसी भी कीमत पर इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. बालू कारोबारियों के खिलाफ पुलिस सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी.

एसपी ने सभी थाना प्रभारियों और डीएसपी को बालू के अवैध कारोबार पर पूरी तरह से रोक लगाने और इससे जुड़े बालू माफियाओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा है कि किसी भी थाना क्षेत्र में अगर अवैध बालू कारोबार की सूचना मिलती है तो फिर उसके जांच के बाद संबंधित थाना प्रभारी से मांगा जायेगा जवाब.

इसे भी पढ़ें- #AircelMaxisDeal :  पी चिदंबरम को राहत, ईडी और सीबीआई केस में दिल्ली कोर्ट से मिली अग्रिम जमानत

कई सफेदपोश लोग इस कारोबार में संलिप्त

सूत्रों के मुताबिक जिले में अवैध बालू कारोबार बड़े पैमाने पर चलता है. जिसमें कई सफेदपोश और राजनीतिक दलों के नेता-कार्यकर्ता सीधे-सीधे इस कारोबार में सक्रिय हैं. गोड्डा के सीमावर्ती इलाकों में अवैध बालू का उठाव थमने का नाम नहीं ले रहा है.

जिले के सीमावर्ती इलाकों से होते हुए कई नदियां गुजरती हैं. इन सभी नदियों से बालू का अवैध उठाव करके कारोबारी आसपास के राज्यों में बेचकर मोटी रकम वसूलते हैं. राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में बालू का कारोबार खूब फलफूल रहा है. जिले की 80 किमी की सीमा सीधे बिहार लगा हुआ है. जिसकी वजह से यहां के कई बालू माफिया बिहार से अपना कारोबार करते हैं.

Related Articles

Back to top button