Sports

#Goa नेशनल गेम्स : झारखंड एथलेटिक्स ने जारी किया एसओपी, जून से खिलाड़ियों के लिए शुरू होगा ट्रेनिंग प्रोग्राम

Ranchi : गोवा नेशनल गेम्स की तैयारियों के लिए झारखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन की ऑनलाइन बैठक हुई. राज्य के सभी जिलों से एसोसिएशन से जुड़े 62 पदाधिकारियों ने इसमें भाग लिया. एसोसिएशन के अध्यक्ष मधुकांत पाठक ने बताया कि एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) तैयार कर लिया गया है. इसे एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस पर बनाया गया है.

झारखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन देश का दूसरा संघ है जिसने एसओपी को तैयार किया है. सबसे पहले उत्तर प्रदेश ने इसे बनाया था. मीटिंग में कोचों ने जून के पहले सप्ताह में बचाव के साथ खिलाड़ियों के लिए कैम्प को चालू करने पर सहमति जतायी.

इसे भी पढ़ें – #Corona: कोडरमा से 11, सिमडेगा से 4, जमशेदपुर से 3 और रांची से 2 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, झारखंड का आंकड़ा हुआ 350

एएफआइ और साई ने जारी किया गाइडलाइन

ऑनलाइन मीटिंग में मधुकांत पाठक ने जानकारी दी कि गोवा नेशनल गेम्स के ट्रेनिंग के लिए निर्देश मिल चुका है. ट्रेनिंग के लिए एएफ़आइ एवं साई का गाइडलाइन आ चुका है. कोविड-19 के संक्रमण का बचाव करते हुए कैसे ट्रेनिंग की जाये, इसके बारे में बताया गया है. इसके तहत झारखंड एथलेटिक्स ने भी अपना एसओपी बनाया है.

इसमें बहुत सारी जानकारियां दी गयी हैं. जैसे यदि किसी एथलीट को बीमारी, सर्दी, खांसी या सांस लेने में दिक्कत  है तो वह ट्रेनिंग में नहीं जायेंगे. ट्रेनिंग के दौरान किसी एथलीट को बुखार आने पर वह तुरंत अपने चीफ कोच या विभागीय अधिकारी को बतायेगा.

ट्रेनिंग से पहले एवं ट्रेनिंग के बाद क्या-क्या करना चाहिए, इसके बारे में इस एसओपी में बताया गया है. यदि खिलाड़ी हॉस्टल में रहते हैं तो वे अपने रूम की सफाई स्वयं करेंगे. सैनिटाइजर, मास्क, ग्लव्स आदि का उपयोग भी करेंगे. ट्रेनिंग में भी सोशल डिस्टेंससिंग का पालन किया जायेगा जिसके तहत दूरी बना कर एक्सरसाइज एवं ट्रेनिंग करनी होगी. वैसे भी एथलेटिक्स व्यक्तिगत गेम होता है.

इसे भी पढ़ें – #Raghubar सरकार में ODF घोषित हुआ था झारखंड, केंद्र ने शौचालय निर्माण में धांधली की शिकायत पर मांगी रिपोर्ट

कैम्प के लिए मांगी गयी है खिलाड़ियों की सूची 

गोवा नेशनल गेम्स अक्टूबर में निर्धारित है. ऐसे में अब खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए समय की कमी है. ऑनलाइन मीटिंग में गोवा नेशनल के लिए कैम्प कब और कैसे लगाया जाये, इसके लिए सभी कोचों ने आपसी परामर्श भी किया. सहमति बनी कि जून के पहले सप्ताह में बचाव के साथ कैम्प को चालू किया जा सकता है. एथलेटिक्स संघ ने निर्णय लिया कि गोवा नेशनल के कैम्प के लिए जिस जिला यूनिट ने अभी तक खिलाड़ियों की सूची उपलब्ध नहीं करायी है, वे भी इसे जल्दी से उपलब्ध करा दें.

मीटिंग में झारखण्ड एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव सीडी सिंह, कोषाध्यक्ष आशीष झा, सीओओ शिव कुमार पांडेय, कार्यपालक सचिव प्रभाकर वर्मा और अन्य पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न जिलों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया था.

इसे भी पढ़ें – #Ranchi: एक हजार स्क्वायर फीट से कम क्षेत्रफल वाले मकानों को टैक्स में छूट देने का प्रस्ताव निगम ने सरकार को भेजा

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close