न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गोवा : अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का शुभारंभ, फोकस स्टेट है झारखंड, रांची डायरी, महेंद्र सिंह धोनी फिल्म का प्रदर्शन होगा

इस बार फोकस स्टेट के रूप में झारखंड को चुना गया है.  इस खंड में झारखंड में शूट की गयी या झारखंड की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्मों का पैकेज शामिल किया गया है.  बताया गया है कि पैकेज में रांची डायरी, पंचलाइट, बेगम जान, महेंद्र सिंह धोनी आदि फिल्में शामिल हैं.

21

Panaji: गोवा में भारत का 49 वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का शुभारंभ किया गया. समारोह 28 नवंबर तक चलेगा.  समारोह में  68 देशों की लगभग 212 फिल्में दिखाई जायेंगी. इस बार फोकस स्टेट के रूप में झारखंड को चुना गया है.  इस खंड में झारखंड में शूट की गयी या झारखंड की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्मों का पैकेज शामिल किया गया है.  बताया गया है कि पैकेज में रांची डायरी, पंचलाइट, बेगम जान, महेंद्र सिंह धोनी आदि फिल्में शामिल हैं.  बता दें कि जूलियन लांडीस की फिल्म द एस्पर्न पेपर्स के प्रदर्शन से समारोह की शुरूआत हुई. खबरों के अनुसार भारतीय पैनोरमा में कुल 26 फीचर और 21 गैर फीचर फिल्मों का चुनाव किया गया है.  सुप्रसिद्ध मलयाली फिल्मकार शाजी एन करुण की फिल्म ओलू से भारतीय पैनोरमा की शुरुआत की जा रही है. गैर फीचर फिल्म के लिए आदित्य सुहास जामभाले की फिल्म  खरवास चुनी गयी है.

विश्व भर की सैकड़ों फिल्मों मे से 15 फिल्में प्रतियोगिता खंड के लिए चुनी गयी हैं. इसमें तीन भारतीय फिल्में शामिल हैं.  समारोह में इजराइल पर फोकस किया जा रहा है.  इस क्रम में इजराइली फिल्मकार डॉन वोलमैन को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया जा रहा है. डॉन वोलमैन के अनुसार भारत और इजरायल सिनेमा के क्षेत्र में बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रहे हैं.  बता दें कि इजरायल की दस फिल्में समारोह मे दिखाई जा रही हैं.

खेलो इंडिया नारे के तहत भारतीय खिलाड़ियों के जीवन पर बनी फिल्मों का प्रदर्शन

बड़े पर्दे पर ओपन एअर स्क्रीनिंग में खेलो इंडिया नारे के तहत भारतीय खिलाड़ियों के जीवन पर बनी फिल्में दिखाई जा रही है .  इसमें गोल्ड ( अक्षय कुमार), मैरी कॉम ( प्रियंका चोपड़ा), भाग मिल्खा भाग ( फरहान अख्तर) जैसी लोकप्रिय फिल्में शामिल है.  पिता-पुत्र संवाद शृंखला के तहत डेविड धवन से वरुण धवन और बोनी कपूर से अर्जुन कपूर एवं जाह्नवी कपूर बातचीत करेंगे.  साथ ही दिवंगत  फिल्मी हस्तियों को श्रद्धांजलि दी जा रही है.  इस क्रम में शशि कपूर, श्रीदेवी, कल्पना लाजमी और एम करुणानिधि की फिल्में दिखाई जा रही हैं. नेत्रहीन बच़्चों के लिए हिंदी की दो फिल्में शोले और हिचकी  ऑडियो विवरण के साथ दिखाई जा रही हें.  बता दें कि केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने फिल्म फैसिलिटेशन ऑफिस को भारतीय फिल्मकारों के लिए लांच किया जो पहले विदेशी फिल्मकारों के लिए काम करता था.

 

इसे भी पढ़ें- सीबीआई प्रकरणः जानें देश के कौन-कौन सबसे प्रभावशाली लोगों की भूमिका है संदिग्ध

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: