न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोरोना वायरस से जुड़ी अनिश्चितता के कारण वैश्विक बाजार में गिरावट का दौर जारी

1,786

Hongkong/London :  कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण विश्व भर में लंबे लॉकडाउन की आशंका से बुधवार को अधिकांश एशियाई और यूरोपीय बाजारों में गिरावट जारी रही. इससे पहले इस साल की पहली तिमाही भी महामारी के कारण शेयर बाजारों के लिए खराब रही है.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में विप्रो, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन का 1,125 करोड़ रुपये का योगदान

यूरोप और अमेरिका में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है. इसके कारण अरबों लोगों को घरों में बंद करने की विश्वव्यापी मुहिम के निकट भविष्य में समाप्त होने की संभावनाएं धूमिल हो गयी हैं.

 

hotlips top

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सामाजिक दूरी तथा घर में ही रहने के आदेश को एक महीने के लिए बढ़ाने की घोषणा की है. संक्रमण से लड़ने के लिए बनायी गयी विशेषज्ञ समिति का कहना है कि इससे अमेरिका में ढाई लाख लोग तक मर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः #TablighiJamaat में आये 15 बाहरी मुस्लिमों को कोडरमा पुलिस ने किया क्वारेंटीन

30 may to 1 june

एशियाई बाजारों ने कारोबार की ठोस शुरुआत की लेकिन दिन का कारोबार संपन्न होते-होते गिरावट में चले गये. जापान का निक्की 4.5 प्रतिशत की गिरावट में रहा. सिंगापुर शेयर बाजार और हांगकांग का हैंगसेंग दो-दो प्रतिशत से अधिक तथा दक्षिण कोरिया का कोस्पी तीन प्रतिशत से अधिक की गिरावट में रहा. चीन का शंघाई कंपोजिट, ताईवान का ताईपेई शेयर बाजार और इंडोनेशिया का जकार्ता शेयर बाजार भी गिरावट में रहा. भारत का बीएसई सेंसेक्स तीन प्रतिशत से अधिक की गिरावट में चल रहा था.

हालांकि सिडनी शेयर बाजार 3.6 प्रतिशत की बढ़त में रहा.

यूरोपीय बाजारों ने भी कारोबार की खराब शुरुआत की. ब्रिटेन का लंदन एफटीएसई, फ्रांस का पेरिस सीएसी40 और जर्मनी का डीएएक्स30 गिरावट में चल रहा था.

इसे भी पढ़ेंः #Corona_Effect: नेशनल लेबल की परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को करना होगा लंबा इंतजार, कई एग्जाम्स की एप्लीकेशन डेट बढ़ी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like