RanchiTODAY'S NW TOP NEWS

गिरिडीहः दो सरकारी कर्मचारी घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, आवास से मिले 8 लाख नकद

Giridih: एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की धनबाद टीम ने गुरुवार को गिरिडीह के डुमरी अनुमंडल के फील्ड सुपरवाइजर राकेश कुमार पास्कल को 60 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया. वही गिरिडीह के भूमि संरक्षण कार्यालय के हेड क्लर्क को भी एसीबी ने गिरफ्तार किया है. एसीबी की टीम ने दोनों के गिरिडीह आवास से 8 लाख से अधिक नकद बरामद किये हैं.

बताया जा रहा है कि फील्ड सुपरवाइजर राकेश कुमार पास्कल ने लंबित भुगतान को जारी करने के एवज में 60 हजार रुपये की मांग की गई थी. यह राशि गिरिडीह जिले के डुमरी पंचायत में 15.85 लाख रुपये की लागत से बन रहे तालाब के लिए स्वीकृत की गयी थी. पास्कल ने कुल लागत का 19 प्रतिशत घूस पंचायत कमेटी से मांगा था.

Catalyst IAS
SIP abacus

निर्माण राशि का 19 फीसदी मांगा घूस

MDLM
Sanjeevani

डुमरी के तलखेरा के रहनेवाले अशोक कुमार ने अपनी शिकायत में कहा था कि श्री पास्कल तालाब निर्माण के लिए बेवजह अधिक पैसे की मांग कर रहे हैं. तलखेरा जल पंचायत के अध्यक्ष बनने के बाद श्री कुमार ने तालाब निर्माण से संबंधित राशि जल पंचायत के खाते में मंगायी थी. इसके लिए एक बैंक खाता भी खोला गया था. भूमि संरक्षण पदाधिकारी दिनेश मांझी के निर्देश पर यह खाते खोले गये थे, जिसमें 1.50 लाख रुपये भी जमा हैं.

जून 2018 में तालाब निर्माण का काम भी पूरा हो गया. जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता ने काम पूरा होने की जांच करने के बाद भुगतान की प्रक्रिया बढ़ाने की अनुशंसा भी की थी. इसके बाद 8,80,700 रुपये का आवंटन सरकार की तरफ से किया गया. इस राशि को राकेश कुमार पास्कल ने होल्ड कर दिया. पास्कल ने 19 प्रतिशत घूस की राशि की मांग शुरू कर दी. जल पंचायत के श्री कुमार ने आजीज आकर एसीबी से पूरे मामले की शिकायत कर दी.

ऐसे पकड़े गये पास्कल

राकेश कुमार पास्कल के खिलाफ मिली शिकायत पर एसीबी के एसपी सुदर्शन मंडल ने टीम गठित की. टीम गठन के बाद 60 हजार रुपये लेते हुए पास्कल को रंगे हाथों पकड़ा गया. एसीबी की तरफ से धनबाद में प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है. यह धनबाद में एसीबी की टीम की तरफ से नौवां शिकार है. इससे पहले बोकारो के उपायुक्त के स्टेनोग्राफर को 71 हजार रुपये लेते हुए पकड़ा गया था.

इसे भी पढ़ेंःबिजली वितरण व्यवस्था निजी हाथों में सौंपने की तैयारी, टाटा पावर को मिल सकती है महत्वपूर्ण जिम्मेवारी

इसे भी पढ़ेंः रिम्स में डॉक्टर के चेंबर में मिले खून के धब्बे

Related Articles

Back to top button