GiridihJharkhand

गिरिडीह : प्रेरणा शाखा ने बच्चों और महिलाओं संग ऐसे मनायी मकर संक्रांति

विज्ञापन

Giridih : मकर संक्रांति की धूम गुरुवार को गिरिडीह में भी नजर आयी. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में श्रद्धालुओं ने स्नान-दान किया. इसके बाद पूजा-अर्चना कर दही-चूड़ा तिलकूट और लाई का लुत्फ उठाया. शहर की नदी में भी महिलाएं पूजा-अर्चना के लिए जुटी थीं. मौके पर लोगों ने त्योहार की मान्यता के अनुसार तिल का लड्डू भी ग्रहण किया.

इस दौरान पचंबा गोपाल गोशाला में तुला दान का भी आयोजन किया गया, जहां गोशाला से जुड़े कई सदस्यों ने मौके पर अपने वजन के अनुसार अनाज का वजन कराकर गोशाला के गोवंशों को अनाज भेंट किया.

इसे भी पढ़ें : जिन किसानों से सस्ते दर पर बिजली खरीदी जायेगी, उन्हें ही दोगुने दर पर बेची जायेगी

एक तरफ जहां लोग परंपरा निभाते नजर आये, तो दूसरी तरफ गिरिडीह प्रेरणा शाखा की सदस्या त्योहार के मौके पर जिला मुख्यालय से छह किमी दूर बेरगी के अधनाचुआं गांव पहुंचीं. वहां गांव के बच्चों और महिलाओं के बीच प्रेरणा की सदस्यों ने मकर संक्रांति का त्योहार मनाया.

संस्था की अध्यक्ष लक्ष्मी शर्मा और सचिव आशा खंडेलवाल के साथ मीडिया प्रभारी श्वेता शर्मा के साथ संस्था की सदस्य कविता राजगढ़िया, अर्चना केडिया, सरिता मोदी, स्नेहा केडिया, खुशबू केडिया, रिया अग्रवाल, पिंकी खेतान, प्रीति सिरोहीवाला समेत अन्य सदस्यों ने गांव की महिलाओं के बीच चूड़ा-दही के साथ तिलकूट और पूरी-सब्जी का वितरण किया.

प्रेरणा की इन सदस्यों ने इस दौरान महिलाओं व बच्चों के साथ त्योहार के व्यंजन का भी लुत्फ उठाया. इस दौरान संस्था की अध्यक्ष लक्ष्मी और सचिव आशा ने कहा कि बेरगी का अधनाचुआं गांव भी पिछड़े इलाकों में शामिल है. ऐसे में प्रेरणा ने तय किया कि मकर संक्रांति का त्योहार ऐसे इलाकों की महिलाओं व बच्चों के बीच मनाया जाये.

 

इसे भी पढ़ें : जानिए बिलाल ने सूफिया से किस बात का लिया बदला, बीवी ने क्यों दिया साथ

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: