ChhathDharm-JyotishGiridihJharkhandNEWS

गिरिडीह : लोक आस्था का पर्व छठ पूजा को लेकर तैयारी तेज, गांव से लेकर शहर तक सज रहे हैं घाट

Giridih : दीपावली समाप्त होते ही लोक आस्था का महापर्व की तैयारी शुरू हो गई है. गांव से लेकर शहर तक सभी लोग घर के आसपास की सफाई करने के साथ ही छठ घाटों की सफाई का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है. ताकि छठ व्रतियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो. जिला मुख्यालय और ग्रामीण इलाकों के छठ घाटों का देखरेख करने वाले पूजा समिति के सदस्यों द्वारा लगातार सफाई अभियान से लेकर लाइट और डाला रखने का व्यस्था पर भी नजर रखे हुए है. इसके साथ ही शहर के विभिन्न चौक-चोराहों पर छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाले वाली पूजा-सामग्री की दुकानें सजने लगी है. महापर्व से जुड़े पूजा समानों की खरीदारी भी जोरों पर है.

 

धनवार छठ घाट की बात की जाए तो धनवार के राजा और दीवान टोला छठ घाट में भी पूजा समिति के सदस्यों द्वारा सफ़ाई अभियान तेजी से चलाया जा रहा है. दोनों घाटों में तीन दिनों तक लगने वाले छठ मेला को लेकर पूजा समिति के सदस्यों द्वारा लगातार काम किया जा रहा है. कहा जाता है कि धनवार के छठ मेले की रौनक हर साल झारखंड समेत कई राज्यों के भक्तो को धनवार आने के लिए मजबूर कर देती है. धनवार छठ पूजा समिति के सदस्यों में अनूप सोंथलिया समेत अन्य सदस्यों ने दो साल के बाद इस साल दोनों घाटों में कुछ नया मॉडल के निर्माण का निर्णय लिया. धनवार राजा घाट में एक विशाल सूर्य मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है, और कनाडा के सूर्य मंदिर का स्वरूप राजा घाट को दिया जा रहा है.

साथ ही दीवान टोला के घाट को भव्य रूप से सजाया जा रहा है. इस बार महापर्व के दौरान धनवार के राजा घाट आने वाले भक्तों को सूर्य मंदिर के दर्शन होंगे.

इसे भी पढ़ें: झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष डॉ अजय कुमार बने स्टेयरिंग कमिटी के सदस्य

Related Articles

Back to top button