न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गिरडीह : एक लाख का इनामी नक्‍सली जागेश्‍वर तुरी गिरफ्तार

 SIS एजेंसी के वाहन पर विस्फोट कर 5 सुरक्षा गार्डों को उड़ाने में था शामिल

27

Giridih : एसआइएस एजेंसी के वाहन पर विस्फोट कर 5 सुरक्षा गार्डों को उड़ाने में शामिल नक्सली जगेश्वर तुरी को गिरीडीह पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार किया. कई नक्सली घटनाओं में शामिल जागेश्वर तुरी को पुलिस ने बांध गांव के जंगल से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सली जागेश्वर तुरी के ऊपर पुलिस ने एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित कर रखा था. गिरफ्तार नक्सली नुनू चंद दस्ते के सक्रिय सदस्य है. पुलिस ने उसके पास से एक रेगुलर राइफल और 118 गोलियां बरामद की है.

कैसे हुई गिरफ्तारी

एसपी गिरिडीह को गुप्त सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी कमांडर नोनू चंद का दस्ता किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए बांध गांव के समीप जंगल क्षेत्र में घूम रहा है. एसपी ने जिला पुलिस और सीआरपीएफ के द्वारा एक संयुक्त अभियान चलाया गया. ऑपरेशन के क्रम में जंगल में पुलिस को देख कर एक व्यक्ति भागने लगा. जिसके बाद पुलिस बल के द्वारा उस व्यक्ति को खदेड़कर पकड़ लिया गया. उससे पूछताछ करने पर उसने अपना नाम जागेश्वर तुरी बताया.

कई नक्सली घटना में शामिल था जागेश्वर तुरी

पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र झा ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली जागेश्वर तुरी कई नक्सली कांड में शामिल रहा है. वर्ष 2009 में तोपचांची थाना क्षेत्र के जीटी रोड में फायरिंग और ट्रक जलाने में शामिल था. वहीं वर्ष 2010 में पीरटांड़ थाना क्षेत्र में हुए SIS एजेंसी वाहन पर विस्फोट कर पांच सुरक्षा गार्डों को उड़ाने में भी शामिल था.

संगठन में नए युवकों को भर्ती करवाता था

गिरफ्तार नक्सली जागेश्वर तुरी युवकों को भाकपा माओवादी में भर्ती करने की प्रक्रिया में भी शामिल रहता था. जागेश्वर तोरी की गिरफ्तारी माओवादियों के लिए बहुत बड़ा झटका है. पूछताछ के दौरान उसने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी है. जिस पर आगे की कार्रवाई जारी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: