न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गिरिडीह लोकसभा में 12 मई को डाले जायेंगे वोट, 15 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

आजसू के चंद्रप्रकाश चौधरी और जेएमएम के जगरनाथ महतो के बीच कांटे की टक्कर

832

Bokaro : गिरिडीह लोकसभा चुनाव में 12 मई को वोट डाले जायेंगे. इसमें कुल 15 प्रत्याशी अपना भाग्य अजमा रहे हैं. लोकसभा क्षेत्र के कुल 16 लाख 49 हजार 413 वोटर इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. हर बूथों तक मतदानकर्मियों को पहुंचाने का कार्य चल रहा है.

अगर चुनावी मुद्दों की बात की जाए तो इस बार गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में स्थानीय मुद्दे गायब ही रहे. जहां भी नेताओं ने दौरा किया वहां पर सिर्फ शब्दों के वार ही चले. एक पार्टी दूसरी पार्टी पर आरोप लगाते नजर आयी.

जबकि जरूरी यह था कि वह स्थानीय मुद्दों पर बात करें. लेकिन पार्टियों को एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करने से फुर्सत मिले तब ना स्थानीय मुद्दों पर ध्यान दें. वहीं वोटर भी खामोश होकर नेताओं की बातों को सुनते रहें.

गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में आने वाले छह विधानसभा क्षेत्रों में जो शहरी क्षेत्र आते हैं, वहां पर वोटर गोलबंद नजर आये. तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में वोटर दो खेमों में बंट गये हैं. अब देखना है कि मतदान के दिन वोटरों का रुझान किस ओर रहता है.

फिलहाल पूरे लोकसभा क्षेत्र में जिला प्रशासन की ओर से आम वोटरों को जागरूक करने पूरी कोशिश की गयी है ताकि वोटर अपने मताधिकार का पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकें. वोटरों के घर तक बीएलओ की ओर से मतदाता पर्ची पहुंचा दी गयी है. हालांकि वोटर अब कितने जागरूक हैं और कितना प्रतिशत वे मतदान करते हैं, वो तो मतदान के बाद ही पता चल सकेगा.

इसे भी पढ़ेंः15 अगस्त तक टली अयोध्या मामले की सुनवाई, मध्यस्थता के लिए SC ने दिया और तीन महीने का वक्त

पूरे लोक सभाक्षेत्र में 2161 मतदान केंद्र

SMILE

गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में 2161 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. जिसमें गिरिडीह 367, डुमरी 373, गोमिया 341, बेरमो 356, टुंडी 369 और बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में 355 बूथ बनाये गये हैं. जिसमें गिरिडीह में 84, डुमरी में 151, गोमिया में 173, बेरमो में 55, टुंडी में 82 और बाघमारा में 10 बूथ अतिसंवेदनशील है. इन बूथों पर पुलिस और जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी. इन इलाको में केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती भी की गई है, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

105 माॅडल बूथ

गिरिडीह लोक सभा क्षेत्र में 105 माॅडल बूथ बनाये गये हैं. जहां पर मतदाताओं के लिए पानी, शेड आदि की व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की गयी है. गिरिडीह में तीन, डुमरी में 26, गोमिया में 19, बेरमो में 46, टुंडी में 66 और बाघमारा में पांच माॅडल बूथ होंगे. वहीं गिरिडीह के 37, डुमरी के 40, गोमिया के 37, बेरमो के 39, टुंडी के 35 और बाघमारा के 20 बूथों से वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है, ताकि कंट्रोल रूम से इन बूथों पर सीधी नजर रखी जा सके.

इसे भी पढ़ेंः भाजपा व्यक्ति केंद्रित नहीं,  विचारधारा आधारित पार्टी है, सिर्फ मोदी या शाह की पार्टी नहीं है : नितिन गडकरी

ये प्रत्याशी अजमा रहे हैं अपना भाग्य

  • आजसू पार्टी के चंद्रप्रकाश चैधरी- केला छाप
  • झामुमो के जगरनाथ महतो- तीन धुनष छाप
  • बहुजन समाज पार्टी के रसूल बक्श- हाथी छाप
  • उतर प्रदेश नवनिर्माण सेना के अमित जानी- गैस सिलेंडर छाप
  • अहमद अंसारी, भारतीय लोकमत राष्ट्रवादी पार्टी- बाल्टी छाप
  • चंद्र देव प्रसाद ऐहरा, नेशनल पार्टी- बेलन छाप
  • जोगेश्वर ठाकुर, विश्व शक्ति पार्टी- ऑटो रिक्शा छाप
  • द्वारका प्रसाद लाल, झारखंड पार्टी सेकूलर- टैक्टर चलता किसान छाप
  • शिबू सिंह, भारतीय मानवाधिकार फेडरल पार्टी- बिस्कुट छाप
  • सोहराब शाह, बहुजन मुक्ति पार्टी – चारपाई छाप.
  • वहीं स्वत्रंत प्रत्याशी राजेंद्र दसौंधी अलमारी, संजीव कुमार महतो- गुब्बारा, सिम्मी सुमन – बांसूरी और सुनिता टुडू चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: