NEWS

गिरिडीह: निबंधन महानिरीक्षक ने जमीन के अवैध कारोबार को लेकर रजिस्ट्रार को लिखा पत्र

Giridih: राज्य के निबंधन महानिरीक्षक विप्रा भाल के एक पत्र ने गिरिडीह के भू-माफिया और निबंधन कार्यालय के पदाधिकारी और कर्मियों की बैचेनी बढ़ा दी है. निबंधन महानिरीक्षक ने जिले के रजिस्ट्रार सह डीसी को पत्राचार कर निर्देश दिया है कि बगैर जांच के किसी भी जमीन की रजिस्ट्री नहीं करें.

जानकारी के अनुसार, महानिरीक्षक स्तर पर किए गए पत्राचार के बाद डीसी राहुल सिन्हा ने भी जमीन के अवैध कारोबार को नियंत्रित करने के लिए गिरिडीह के निबंधन पदाधिकारी को कड़ा निर्देश दिया है कि हर हाल में पूरे दस्तावेज की जांच कर हर जमीन की रजिस्ट्री करें.

 इसे भी पढ़ेंः रांचीः स्थायीकरण समेत विभिन्न मांगों को लेकर सहायक पुलिसकर्मी करेंगे मुख्यमंत्री आवास का घेराव

advt

जमीन के कागजातों की हो पूरी जांच

महानिरीक्षक की ओर से किए गए पत्राचार के बाद से ही भू-माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है. यही नहीं निबंधन कार्यालय के कर्मियों की हालात भी टाइट हो गई है. जानकारी के अनुसार महानिरीक्षक ने जिले के रजिस्ट्रार को एक सप्ताह पहले पत्राचार कर निर्देश देते हुए कहा है कि कागजातों में गड़बड़ी कर बड़े पैमाने पर भूमाफिया जमीनों की खरीद-ब्रिकी कर रहे हैं. इसमें निबंधन कार्यालय के कर्मियों की संलिप्ता की बात कही जा रही है. लिहाजा, महानिरीक्षक ने रजिस्ट्रार को निर्देश दिया कि अब रजिस्ट्री से पहले खातियान और खातियान नहीं होने की स्थिति में संबधित अचंलाधिकारी द्वारा प्रमाणित रजिस्टर-टू, भू-स्वामित्व प्रमाण और शुद्धि पत्र की जांच सही से करें.

महानिरीक्षक के निर्देश के अनुसार, अब निबंधक पदाधिकारी को जमीन की रजिस्ट्री करने से पहले राज्य सरकार की वेबसाईट पर खातियान और रजिस्टर टू को अपलोड कर खरीद-ब्रिकी से जुड़ी जमीनों का हर हाल में वैरीफिकेशन करने का निर्देश है. जबकि पहले ऐसा नहीं था. क्योंकि जिन दस्तावेज के आधार पर पहले रजिस्ट्री की जाती थी. उनमें भू-माफिया और निबंधन कार्यालय के कर्मियों की मिलीभगत से पूरे दस्तावेजों में गड़बड़ी कर दी जाती थी.

इधर डीसी से मिले निर्देश के बाद निबंधक पदाधिकारी सहदेव मेहरा ने कहा कि अब हर दस्तावेजों को राज्य सरकार की वेबसाईट खोल कर ही रजिस्ट्री की जाएगी. जिनके दस्तावेज सही से वेबसाईट पर अपलोड नहीं होंगे. उनकी रजिस्ट्री को रोका जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः दूसरी बार झारखंड कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी बने आरपीएन सिंह

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button