GiridihJharkhandLead News

गिरिडीह जिला प्रशासन ने भारतीय सांख्यिकी संस्थान की जमीन करायी कब्जे से मुक्त

जिला प्रशासन की सख्ती के आगे ताकते रह गए जमीन के अवैध कब्जाधारी

Giridih : पिछले तीन वर्षों से गिरिडीह जिला प्रशासन के लिए सिरदर्द बने भारतीय सांख्यिकी संस्थान की जमीन पर किये गये अतिक्रमण को सदर एसडीएम विशालदीप खलको के नेतृत्व मंगलवार को मुक्त कराया गया.
इस दौरान कार्यपालक दंडाधिकारी धीरेंद्र कुमार, सदर सीओ रविभूषन प्रसाद, एसडीपीओ अनिल सिंह, नगर थाना प्रभारी रामनारायण चौधरी समेत कई अधिकारी मौजूद थे. इस दौरान काफी संख्या में पुलिस जवान भी तैनात थे. लिहाजा, संस्थान के जमीन पर कब्जा करनेवाले भू माफिया की एक नहीं चला. भू माफिया के सामने ही चारदीवारी निर्माण का कार्य शुरू हुआ.
इसे भी पढ़ें :टाटानगर रेलवे स्टेशन पर हादसा : काम के दौरान ट्रैक्शन तार टूटने से पांच कर्मचारी घायल

क्या है मामला

सदर अंचल के मकतपुर मौजा के खाता नंबर 27 के 15 एकड़ के करीब इस प्लॉट के प्लॉट नंबर 27, 29, 86, 63 समेत कई प्लॉट को पिछले तीन वर्षों से कई भू माफिया अपना बताकर कब्जा करने के प्रयास में थे. यहां तक की भारत सरकार के इस महत्पूर्ण शोध संस्थान के चारों तरफ बनायी गयी संस्थान की चारदीवारी को भी जमीदोज कर दिया था.
इसे भी पढ़ें :BIG News :  नालंदा के बाद अब  छपरा में जहरीली शराब से 3 लोगों की मौत,  दो की हालत गंभीर

2019 में सदर सीओ ने दी थी रिपोर्ट

कमोबेश, इस मामले को लेकर जिला प्रशासन करीब तीन साल से परेशान रहा. जबकि 2019 में पूर्व सदर सीओ धीरज ठाकुर पूरे प्लॉट को भारतीय सांख्यिकी संस्थान का जमीन होने का रिपोर्ट दे चुके थे. इसके बाद भी सफेदपोश के साथ राजनीति दल के साथ अंचल कार्यालय के अधिकारी और कर्मियों के मिलीभगत से कई नामचीन और चर्चित भूमाफिया लगातार इसके कब्जे के प्रयास में लगे रहे. यहां तक की कई नामचीन भू माफिया प्लॉट के बिक्री के प्रयास तक में थे.
इस दौरान जब संस्थान के इंचार्ज अभिषेक मंडल ने सदर एसडीएम विशालदीप खलको से गुहार लगाई तो एसडीएम हरकत में आए. उन्होंने भारतीय सांख्यिकी संस्थान के चारों तरफ चारदीवारी निर्माण का निर्देश दिया. इसके बाद मंगलवार से चारदीवारी निर्माण का कार्य शुरू किया गया. इसके बाद संस्थान की ओर से एक साथ कई मजदूरों और मिस्त्री को निर्माण कार्य में लगाया गया.
इसे भी पढ़ें :पटना यूनिवर्सिटी के गेट पर छात्रों ने किया जमकर हंगामा, मांगों को लेकर कर रहे प्रदर्शन

Advt

Related Articles

Back to top button