GiridihJharkhand

गिरिडीहः अहिल्यापुर सोलर कोल्ड स्टोरेज यूनिट का उद्घाटन, किसानों को मिलेगा लाभ

Giridih : गांडेय के अहिल्यापुर में सोमवार को एफपीओ द्वारा संचालित सोलर कोल्ड स्टोरेज का उद्घाटन नाबार्ड के डीडीएम ने किया. एफपीओ द्वारा संचालित इस सोलर कोल्ड स्टोरेज का उद्घाटन नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक गोपा कुमारन नायर, डीडीएम आशुतोष प्रकाश और आत्मा के उपनिदेशक रमेश कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया.

जिले में सोलर एनर्जी द्वारा यह पहला कोल्ड स्टोरेज का उद्घाटन किया गया. वहीं कोल्ड स्टोरेज का उद्घाटन के बाद मुख्य महाप्रबंधक गोपा कुमारन ने कहा कि यह कोल्ड स्टोरेज 10 मिट्रीक टन क्षमता का है. नाबार्ड के चीफ जेनरल मैनेजर ने कहा कि इसके निर्माण में 10 प्रतिशत किसानों की भी पूंजी लगी है.

इसे भी पढ़ें :झारखंड : अवर उत्पाद निरीक्षक की नियुक्ति प्रक्रिया से साक्षात्कार हटा, ऊंचाई की सीमा भी घटी

कहा कि इसके शुरु होने के बाद किसान अब आलू चिप्स, टमाटर पाउर, मसाला उद्योग मिनी राइस मिल समेत कृषि आधारित कई उद्योग खुद शुरु कर सकते हैं. जिसे नाबार्ड द्वारा वित्तीय सहयोग भी किया जा रहा है.

कोल्ड स्टोरेज उद्घाटन के बाद ही अहिल्यापुर के दासडीह में सवेरा एफपीओ के कृषि मार्ट का भी उद्घाटन किया गया.

इधर कृषि मार्ट और कोल्ड स्टोरेज के उद्घाटन के दौरान उपस्थित ग्रामीणों के बीच नाबार्ड के डीडीएम ने कहा कि जिले में नाबार्ड के वित्तीय सहयोग से ही 250 से अधिक पुल और सड़क निर्माण योजना का भी कार्य तेजी से किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :कांग्रेस विधायकों की व्यथा- नहीं सुनते हैं अफसर, रोक देते हैं जरूरी काम

कौशल विकास परियोजना के अन्र्तंगत हस्तशिल्प इब्रायडरी आर्टिफिशियल ज्वलेरी और खिलौने भी 120 महिलाओं द्वारा निर्माण किए जा रहे हैं.

उद्घाटन समारोह के दौरान जिला उद्यान पदाधिकारी वामदेव साह, बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक रोहित कुमार और कृष्ण मुरारी शर्मा समेत कई ग्रामीण मौके पर मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें :फर्जी सदस्य बन कर डाल रहा था गरीबों के राशन पर डाका, हुई कार्रवाई

Related Articles

Back to top button