GiridihJharkhand

प्रतिमा विसर्जन में गिरिडीह प्रशासन दिखा सजग, सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता भी दिखे तत्पर

धूमधाम के साथ शहर के सुंदर, मानसरोवर तालाब और पचंबा बुढ़वा अहार तालाब में भक्तों ने किया प्रतिमाओं का विसर्जन

झारखंड,गिरिडीह, दुर्गा पूजा, विजयादशमी, प्रतिमा विसर्जन

Jharkhand Rai

गिरिडीहः नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा के बाद भक्तों ने सोमवार को विजयादशमी के दिन धूमधाम से विदाई की. श्रद्धालुओं ने नम आंखों से मां दुर्गे को विदा किया. परंपरागत पूजा-पाठ  पूरा करने के बाद भक्त माता की प्रतिमाएं लेकर विसर्जन शोभा यात्रा में निकले. इस दौरान स्थानीय प्रशासन भी चुस्त-दुरुस्त नजर आया. सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू,  डीसी राहुल सिन्हा,एसपी अमित रेणु, सदर एसडीएम प्रेरणा दीक्षित, सदर एसडीपीओ कुमार गौरव, डीएसपी विनोद रवानी और नगर थाना प्रभारी रामनारायण चौधरी के अलावे डुमरी सर्किल इंस्पेक्टर आदिकांत महतो पुलिस जवानों के साथ मोर्चा संभाले थे.

बरगंडा सार्वजनिक काली मंडा समिति के भक्तों की भीड़ प्रतिमा को कंधे पर लेकर निकले. इस दौरान नगर थाना प्रभारी रामनारायण चौधरी पुलिस जवानों के साथ मुस्तैद दिखे. शहर के चौक-चौराहों का भ्रमण करते हुए भक्त माता की प्रतिमा लिए बरगंडा पावर हाउस स्थित सुंदर तालाब पहुंचे. जहां भक्तों ने नम आंखों से माता की प्रतिमा का विसर्जन किया.

इसे भी पढ़े झारखंड में स्टार्ट अप योजना की स्थिति ‘डाउन’

Samford

तीस साल की पंरपरा के अनुसार नाव पर ले गए प्रतिमा को

इस दौरान गांधी चौक स्थित श्री श्री आदि दुर्गा मंडप और छोटकी दुर्गा मंडप की मूर्तियों को कंधे पर लेकर भक्तों की भीड़ निकली. विभिन्न रास्तों से होते हुए श्रद्धालु माता की प्रतिमा के साथ शहर के चौक-चोराहों से गुजरते हुए बरवाडीह पुलिस लाईन मोड़ स्थित सुंदर तालाब पहुंचे. वहां मानसरोवर तालाब विसर्जन समिति के पदाधिकारी बाबुल गुप्ता के नेत्तृव में तालाब में तीस साल की पंरपरा के अनुसार नाव पर माता की प्रतिमा का विसर्जन हुआ. इस अलौकिक दृश्य को देखने के लिए तालाब पर ही हजारों श्रद्धालु मौजूद थे. तालाब के चारों और लाईट की सजावट की गई थी. तालाब के समीप बने मंच पर सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू के साथ विसर्जन समिति के पदाधिकारी बाबुल गुप्ता, पंकज , पूर्व वार्ड पार्षद चन्द्रदेव यादव, दुलाल चौधरी आदि मौजूद थे.

डीसी-एसपी के साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद थे

बड़ा चौक पर जहां डीसी-एसपी के साथ सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश जालान, संजय भूदोलिया, रेडक्रास के सचिव राकेश मोदी,झामुमो नेता सईद अख्तर और वार्ड पार्षद रुबी बुंलद अख्तर मूर्ति विसर्जन में प्रशासन का सहयोग कर रहे थे. मौके पर बरगंडा सांस्कृतिक क्लब, सिहोडीह दुर्गा पूजा समिति, बीबीसी रोड पूजा समिति, अरगाघाट सार्वजनिक काली मंडा के साथ अरगाघाट युवक संघ और बरमसिया की प्रतिमाओं को ट्रक पर लिए भक्तों की भीड़ शहर भ्रमण के लिए निकली। जिन-जिन रास्तों से विसर्जन शोभा यात्रा निकली वहां दोनों तरफ हजारों भक्त माता की प्रतिमा के दर्शन के लिए खड़े थे. पचंबा सार्वजनिक काली मंडा की प्रतिमा को भी श्रद्धालु कंधे पर लेकर निकले और पचंबा बुढ़वा अहार तालाब में प्रतिमा विसर्जन किया. शहर के मानसरोवर तालाब में दो दर्जन से अधिक प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया. तालाब के समीप विधि-व्यवस्था को सदर एसडीपीओ कुमार गौरव पुलिस जवानों के साथ संभाले थे.

इसे भी पढ़े जमशेदपुर के तीन बीमार पत्रकारों को हेमंत सरकार ने दिये 50-50 हजार रुपये

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: