JamshedpurJharkhand

घाटशिला : हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड में नए वेज रिवीजन पर समझौता, जानिए मजदूरों को कितना होगा फायदा

Ghatshila : हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) में नए वेज रिवीजन पर समझौता हो गया. कम्पनी मुख्यालय कोलकाता में सम्पन्न हुई एनजेसीसी मीटिंग में वेज रिवीजन पर प्रबन्धन और मान्यताप्राप्त यूनियन के बीच समझौता हुआ. यूनियन के महासचिव ओमप्रकाश सिंह के मुताबिक नए वेतन समझौता से मजदूरों को 11 प्रतिशत न्यूनतम गारंटी बेनिफिट और 23 प्रतिशत पर्क्स का लाभ मिलेगा. वेतन समझौता दस वर्ष के लिए लागू होगा. उन्होंने उम्मीद जताया कि बकाए एरियर का भुगतान अगले दो किस्त में होगा. हालांकि इसकी तिथि फाइनल नहीं हुई हैं. उन्होंने कहा कि एचसीएल की आर्थिक स्थिति फिलहाल ठीक नहीं है. इसके बाद भी मजदूर हित में बेहतर वेतन समझौता किया गया है.

मालूम हो की एचसीएल में नया वेज रिवीजन एक नवम्बर 2017 से लंबित था. वेज रिवीजन को लेकर बीते कई दिनों से प्रबंधन संग यूनियन की चर्चा चल रही थी. शनिवार को एनजेसीसी मीटिंग में नए वेतन समझौता पर हस्ताक्षर होने से मजदूरों के बीच खुशी देखने को मिल रही है. उम्मीद है की जल्द ही केन्द्रीय खान मंत्रालय की भी समझौते पर मुहर लग जाएगी. इसके बाद ही नया समझौता लागू होगा.

ये भी पढ़ें- रांची नगर निगम: छह साल से सीवरेज-ड्रेनेज का 31 करोड़ रुपये पीएल खाते में जमा रखा, वित्त ने कहा नियमों का उल्लंघन

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button