JharkhandLITERATUREOFFBEATRanchi

घरबंधु : बिहार झारखंड की एकमात्र पत्रिका जो 1872 से लगातार प्रकाशित हो रही है

गोस्सनर लूथरन चर्च की इस पत्रिका के प्रकाशन के 2022 में डेढ़ सौ साल पूरे हो जायेंगे

Ranchi : आजादी से काफी पहले वर्ष 1872 में संयुक्त बिहार में दो पत्रिकाओं का प्रकाशन शुरू हुआ था. इनमें पहली पत्रिका थी बिहारबंधु. यह साप्ताहिक पत्रिका थी इसके संचालक थे मदन मोहन भट्ट जबकि संपादक थे हसन अली.

उसी साल रांची से भी जर्मन मिशनरियों ने एक पत्रिका शुरू की घरबंधु. यह धार्मिक पाक्षिक पत्रिका थी जिसका प्रकाशन अब भी हो रहा है. अब यह पत्रिका अपने प्रकाशन के 149 साल पूरे कर चुकी है. 2022 के दिसंबर में इसके 150 साल पूरे हो जायेंगे.

पत्रिका के मुख्य संपादक जीइएल चर्च के बिशप जोहन डांग है. जबकि सहायक संपादक और पत्रिका के प्रमोटर रेव्ह नीरल बागे हैं. रेव्ह नीरल बागे बताते हैं कि इस पत्रिका के प्रकाशन का उद्देश्य धर्म प्रचारकों की सहायता करना था.

शुरूआती दौर में जर्मन मिशन से जुड़े सभी लोगों को यह पत्रिका लेना अनिवार्य था. इसके शुरूआती दौर में जर्मन संपादक ओनश जेलिंग होंस, नोत्तरोत फर्डिनाद हान, स्तोश आदि थे.

जब 1919 में चर्च को स्वायतता मिली तो स्थानीय संपादकों के हाथों में पत्रिका की जिम्मेदारी मिली. यहां के पहले स्थानीय व्यक्ति जो संपादक बने वे इसाहक एक्का थे.

इसे भी पढ़ें : ”50,000 करोड़ का प्रोजेक्ट है … 1000-2000 करोड़ नहीं कमाएंगे क्या?….अपना पार्टी बनाना है… 1-2 करोड़ में ही फुसल जायेंगे क्या ! ये किसकी आवाज है

वैसे तो घरबंधु पत्रिका चर्च की धार्मिक आस्था के प्रकाशन के लिए थी. लेकिन शुरू में इसमें कई स्थानीय समाचार भी प्रकाशित होते थे. 1900 के अंक में भगवान बिरसा मुंडा की गतिविधियों से संबंधित समाचार छपे थे.

विश्वयुद्ध के दौर में हवाई जहाज के द्वारा की जानेवाली बमबारी से बचने के उपाय भी बताये गये थे. छोटानागपुर के इलाके में आजादी से पहले की उथल पुथल और राजनीतिक घटनाक्रमों के विवरण भी इसमें मिलते हैं. कई ऐसे विवरण हैं जो शायद अब कहीं उपलब्ध नहीं है.

इस पत्रिका ने शिक्षा के प्रसार, लोगों के बीच सामाजिक मुद्दों के प्रति चेतना जगाने में अपनी भूमिका निभाई है. अभी इसकी प्रसार संख्या 6300 के करीब है. इस पत्रिका के ग्राहक झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पं बंगाल से लेकर अंडमान तक फैले हैं.

इसे भी पढ़ें : JK मीडिया कप का हुआ उद्घाटन, 27 जनवरी को खेला जायेगा फाइनल मैच

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: