ChaibasaJamshedpurJharkhand

Chaibasa: कोल्हान विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान व‍िभाग की पत्रिका जियोस्पेक्ट्रा का विमोचन

Chaibasa: कोल्हान विश्वविद्यालय के सीनेट सभागार में शनिवार को भूगर्भ विज्ञान की ओर से संचालित जियोलॉजिकल सोसायटी के तत्वाधान में भूगर्भ विज्ञान की वार्षिक पत्रिका ‘जियोस्पेक्ट्रा’ का विमोचन किया गया. यह एक भौतिक और साथ ही डिजिटल पत्रिका है. इसे geospectra.carrd.co लिंक से या क्यूआर कोड को स्कैन करके डाउनलोड किया जा सकता है. कोल्हान विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो० (डॉ) अरुण कुमार सिन्हा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विभाग द्वारा भूगर्भीय पत्रिका के प्रकाशन पर छात्रों तथा शिक्षकों को बधाई दी और अनेक उज्जवल भविष्य की कामना की. जेबी तुबिद, सेवानिवृत्त आईएएस एवं कोल्हान विश्वविद्यालय के अभ‍िषद सदस्य मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहे.
विभागाध्यक्ष डॉ० एसके सिन्हा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा गठित जियोलॉजिकल सोसाइटी के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि सोसाइटी द्वारा नियमित रूप से छात्रोपयोगी सेमिनार, भाषण ,पोस्टर प्रस्तुति तथा छोटे-छोटे फील्ड वर्क आयोजित किए गए. डॉ. एसके सिन्हा ने विशेष रूप से सुदीप कुमार दास, सचिव, जियोलॉजिकल सोसाइटी को, जियोस्पेक्ट्रा के प्रधान संपादक और ग्राफिकल डिज़ाइनर के रूप में उनके असाधारण योगदान के लिए आशीर्वाद दिया. मुख्य अतिथि जेबी तुबिद ने विभाग के छात्र-छात्राओं को इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. उन्होंने विभाग अध्यक्ष तथा विभाग से जुड़े अन्य लोगों को प्रयासों की प्रशंसा की तथा कहा कि छात्रों के व्यक्तित्व के विकास के लिए ऐसे कार्यक्रमों की आवश्यकता है. कार्यक्रम का संचालन विभाग के छात्र सुदीप कुमार दास ने किया. कार्यक्रम का प्रबंधन अभिषेक प्रसाद, सागर साहू, तथा प्रथम एवं चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं द्वारा किया गया. वित्तीय अधिकारी रमेश कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार प्रोफेसर जयंत शेखर, सी.सी.डी.सी. एम.के. महापात्रा, को-ऑपरेटिव महाविद्यालय जमशेदपुर के भूविज्ञान विभाग के संस्थापक प्रमुख डॉ. नंदिता नाग ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए उनके द्वारा किए जा रहे शैक्षणिक गतिविधियों की प्रशंसा की तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष एवं संकाय सदस्य सहित विश्वविद्यालय के कर्मचारी उपस्थित थे. कार्यक्रम के सभी प्रायोजक यानी इनस्टाइल मेन्स वियर के मालिक राजीव कुमार, हैशटैग इंस्टीट्यूट के संस्थापक सदस्य शरद साव, दीपिका कुमारी, श्रेया मिश्रा, निशा तिवारी और मनीषा तिवारी, कार्यक्रम में चाय सुट्टा बार के सिद्धांत रूंगटा उपस्थित थे. कार्यक्रम का समापन चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा सुचिस्मिता पंडा के धन्यवाद ज्ञापन और राष्ट्रीय गान के साथ हुआ.
किया गया पौधरोपण
इस कार्यक्रम का दूसरा भाग था पौरोपण समारोह. पौधरोपण समारोह में भूविज्ञान विभाग के सभी छात्रों, इसके संकाय सदस्यों और एनआईटी जमशेदपुर के डॉ संजीव दास ने भाग लिया. सामाजिक कार्यकर्ता और एमएससी के छात्र बिष्णु नारायण महंत द्वारा कुछ पौधे दान किए गए. कोल्हान विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय के बाहर एक के बाद एक छात्र और शिक्षकों ने पौधे लगाना शुरू किया और उसके बाद अपने परिसर के आसपास के क्षेत्रों में पौधे लगाए. भूगर्भशास्त्र विभाग के अध्यक्ष और अन्य सदस्यों ने कहा कि नए पौधे लगाना ही मानव द्वारा कार्बन उत्सर्जन को कम करने का एकमात्र तरीका है.

ये भी पढ़ें- JAMSHEDPUR : पूर्वी सिंहभूम के सीमावर्ती क्षेत्रों के बाद अब पड़ोसी जिले सरायकेला में हाथियों का उत्पात, ईचागढ़ में कई घरों को किया क्षतिग्रस्त

Related Articles

Back to top button