BusinessNationalNEWSTOP SLIDER

अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर खिसके गौतम अडानी, फ्रांस के अरबपति ने पछाड़ा

New Delhi : अरबपतियों की रेस में हाल ही में टॉप-3 में एंट्री लेने वाले भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी एक बार फिर चौथे स्थान पर खिसक गए हैं. गौरतलब है कि अडानी फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बने थे. फिलहाल, अडानी की नेटवर्थ 146.5 अरब डॉलर है.

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के अनुसार, 156.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अर्नाल्ट एक बार फिर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. गौतम अडानी और बर्नार्ड अर्नाल्ट के बीच संपत्ति में अंतर की बात करें, तो इसमें 10 अरब डॉलर का फासला है.

अडानी से आगे अब ये तीन अमीर

भले ही गौतम अडानी 10 अरब डॉलर के अंतर से चौथे स्थान पर आ गए हैं. लेकिन इस साल जिस हिसाब से उनकी नेटवर्थ में इजाफा हुआ है, मुमकिन है कि वे जल्द ही लिस्ट में फिर से एक नए मुकाम पर पहुंच जाएं. फिलहाल, दौलत के मामले में अडानी से ऊपर तीन दिग्गज हैं. इनमें 250.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ लेकर एलन मस्क पहले नंबर हैं, जबकि 151.3 अरब डॉलर के साथ जेफ बेजोस  तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं.

बिल गेट्स पांचवें सबसे अमीर

अन्य अरबपतियों की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 106.3 अरब डॉलर के साथ टॉप-10 अरबपतियों की सूची में पांचवें पायदान पर हैं. इसके बाद 103 अरब डॉलर के साथ लैरी एलिसन (Larry Elison) छठे, जबकि दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे 96.7 अरब डॉलर के साथ सातवें सबसे अमीर इंसान हैं.

इस पायदान पर मुकेश अंबानी

टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के नौंवे सबसे अमीर इंसान बने हुए हैं. अंबानी की नेटवर्थ 91.9 अरब डॉलर है. इसके अलावा लिस्ट में 92.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लैरी पेज आठवें नंबर पर हैं, जबकि 88.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ सर्गेई ब्रिन दसवें पायदान पर मौजूद हैं.

इसे भी पढ़ें: पटना : गंगा नदी में यात्रियों से भरी नाव पलटी, 6 लोगों के लापता होने की आशंका, 50 लोग थे सवार

Related Articles

Back to top button