न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गौतम अडाणी समूह को मिला 21 शहरों में सीएनजी, पीएनजी बेचने का लाइसेंस

नीलामी में भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन की इकाई और टोरेंट गैस भी बड़े विजेता बनकर उभरी है.

294

New Delhi : उद्योगपति गौतम अडाणी के समूह को देश के 21 शहरों में गैस वितरण का लाइसेंस मिला है. इसके लिए हुई नीलामी में भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन की इकाई और टोरेंट गैस भी बड़े विजेता बनकर उभरी है. अडाणी समूह की अडाणी गैस को 13 शहरों में खुद से सीएनजी और पाइप कुकिंग गैस (पीएनजी) वितरण का लाइसेंस मिला है. वहीं इलाहाबाद समेत नौ अन्य शहरों के लिए उसे यह लाइसेंस इंडियन ऑयल कारपोरेशन के साथ संयुक्त तौर पर मिला है.

mi banner add

इसे भी पढ़ें – मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा, हलाला का इस्‍लाम से कोई संबंध नहीं

देश की सबसे बड़ी शहरी गैस वितरण योजना की नीलामी की प्रक्रिया 86 में से 78 शहरों में पूरी हो गई है. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड के अनुसार इंडियन ऑयल सात शहरों में खुद से गैस का वितरण करेगी. इनमें तमिलनाडु के कोयंबटूर और सलेम एवं मध्य प्रदेश का गुना शामिल है.

इसे भी पढ़ें – सीएम की अध्यक्षता वाली विकास परिषद के सीईओ ने सरकार की कार्यशैली और ‘विकास’ पर उठाया सवाल

गैस कंपनी गेल की खुदरा इकाई को चार शहरों के लिए लाइसेंस मिला है

भारत पेट्रोलियम की इकाई भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड को उत्तर प्रदेश के अमेठी और रायबरेली, महाराष्ट्र के अहमदनगर समेत 11 शहरों में गैस वितरण का लाइसेंस मिला है. वहीं टोरेंट गैस को राजस्थान के अलवर, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और पुडुचेरी के करईकल समेत नौ शहरों के लिए यह लाइसेंस मिला है. सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल की खुदरा इकाई को चार शहरों के लिए लाइसेंस मिला है. इसमें देहरादून शामिल है.

इसे भी पढ़ें – बिहार के शेल्टर होम एक सिंडिकेट से चलते हैं, ब्रजेश ठाकुर उसका एक मोहरा है

दिल्ली में गैस वितरण करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड को उत्तर प्रदेश के मेरठ और मुजफ्फरनगर में गैस वितरण का लाइसेंस मिला है. बोर्ड के अनुसार शहरों में गैस वितरण के लिए नौवें दौर की नीलामी में 78 शहरों के लिए लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. इसके तहत अगले आठ साल में 30 सितंबर 2026 तक 1.53 करोड़ घरों में पीएनजी पहुंचाने और 3,627 सीएनजी स्टेशन स्थापित किए जाने हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: