Khas-KhabarNationalWorld

अमीरी में मुकेश अंबानी के बराबर हुए गौतम अडाणी, दोनों की संपत्ति 89 अरब डॉलर

New Delhi : अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मुकेश अंबानी को अमीरी के मामले में कड़ी टक्कर दे रहे हैं. . ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स (BBI) के मुताबिक पहली बार अडानी, अंबानी के करीब पहुंच गए हैं. हालांकि दोनों संपत्ति के मामले में बराबरी पर आ गए हैं. दोनों की संपत्ति 6.63-6.63 लाख करोड़ रुपये है. डॉलर में यह 89 अरब डॉलर है. एशिया में दोनों बिजनेस टायकून अब सबसे अमीर हैं और बराबरी पर हैं. हालांकि ब्लूमबर्ग की साइट न्यूयॉर्क की मार्केट क्लोज़ होने के बाद अपडेट होती है.  इस तरह  25 नवंबर को अपडेट हुई रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी अभी भी अडानी से आगे हैं. लिस्टिंग में मुकेश अंबानी 12वें तो गौतम अडानी 13वें पायदान पर हैं.

इस लिंक पर क्लिक कर देखें दुनिया के अमीर लोगों की सूची

advt

रिलायंस अभी भी सबसे भरोसेमंद

रिलायंस के शेयरों में गिरावट के बाद इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 14.91 लाख करोड़ रुपये पर आ गया. हालांकि ये अभी भी भारत की सबसे वैल्यूएबल फर्म है. मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली एक और लिस्टेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज इंफ्रास्ट्रक्चर का शेयर 1.57% गिरकर 613.85 रुपये पर आ गया है. इस गिरावट के बाद इसका मार्केट कैप 926.91 करोड़ रुपये हो गया.

इसे भी पढ़ें : UP : आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

अडाणी ग्रुप के शेयर में उछाल

अडानी ग्रुप के कई शेयर्स मार्केट में लिस्टेड हैं, उनमें अडानी एंटरप्राइज़ेज, अडानी गेस, अडानी पोर्ट, अडानी ग्रीन. और ये सारे ही शेयर्स पिछले काफ़ी समय से न केवल ग्रीन बने हुए हैं, बल्कि कई तो 10 गुना तक बढ़ गए हैं. साफ़ है कि गौतम अडानी के पास अडानी ग्रुप की इन सभी कंपनियों के सबसे ज़्यादा शेयर्स होंगे. यूं ही वो सबसे तेज़ी से अमीर बनते जा रहे हैं. अडाणी ग्रुप की फर्म्स में बुधवार को ग्रॉस मार्केट कैप में 12,000 करोड़ रुपये और नेट मार्केट कैप में 4,250 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई. बुधवार को बाजार में अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 2.76% की तेजी के साथ 1754.65 रुपये पर बंद हुआ. इससे कंपनी का मार्केट कैप 1,92,978.18 करोड़ रुपये हो गया.

रिलायंस के शेयर में गिरावट
सऊदी अरामको के साथ 15 अरब डॉलर की डील टूटने के बाद से रिलायंस के शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. ये गिरावट बुधवार को भी जारी रही. बुधवार को BSE पर रिलायंस का शेयर 1.48% गिरकर 2,350.90 रुपये पर बंद हुआ. इससे निवेशकों की 22,000 करोड़ रुपये की संपत्ति का सफाया हो गया. मुकेश अंबानी को इससे 11,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

बुधवार को अडाणी ग्रुप की फर्मों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपये हो गया. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 14.91 लाख करोड़ रुपये पर आ गया. मार्केट कैप के हिसाब से रिलायंस आगे है, लेकिन गौतम अडाणी की अपनी कंपनियों में हिस्सेदारी रिलायंस समूह की कंपनियों में अंबानी की हिस्सेदारी की तुलना में ज्यादा है. इस वजह से वह अंबानी से ज्यादा अमीर बन गए हैं.

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी 50.61% है जबकि अडाणी की हिस्सेदारी उनकी कंपनियों में 70.59% है. अडाणी की 3 कंपनियों में उनकी हिस्सेदारी 74.92% जबकि एक कंपनी में 74.80 और 2 कंपनियों में यह 60-64% है.

मार्केट कैपिटलाइजेशन का कैल्कुलेशन शेयर की मौजूदा कीमत से शेयरों की संख्या को गुणा करके किया जाता है. वहीं व्यक्ति या कॉर्पोरेशन की संपत्ति में से देनदारियों को घटाने के बाद आई वैल्यू को नेट वर्थ कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें : कांग्रेस पार्टी को झटके पर झटका, अब मेघालय में 17 में से 12 विधायक टीएमसी में शामिल

 

 

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: